सेहत बनाने के लिए खाते हैं ज्यादा पालक ? तो अभी जान लें इसके नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - हरी सब्जियां हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होती है. कई आहार विशेषज्ञ भी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसी कड़ी में एक नाम पालक का भी शामिल है. पालक प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ आयरन, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. इसका सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. परंतु किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है. उसी तरह अगर आप हद से ज्यादा पालक का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

सेहत बनाने के लिए खाते हैं ज्यादा पालक ? तो अभी जान लें इसके नुकसान

जी हां कई बार हम ज्यादा न्यूट्रिएंट्स लेने के लालच में किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन कर लेते हैं, लेकिन एक हद के बाद कोई भी चीज सेहत के लिए नुकसानदायक होती है और पालक भी इसमें शामिल है. विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादा पालक का सेवन करने से आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं पालक के ज्यादा सेवन होने वाले नुकसान के बारे में.

1.गुर्दे की पथरी हो सकती है -

पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ पालक में ऑक्सेलिक एसिड भी भारी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए अगर आप इसका सेवन हफ्ते ज्यादा करने लगे, तो इससे शरीर में कैल्शियम ऑक्सलेट का निर्माण हो जाता है. जिससे गुर्दे की पथरी हो सकती है. इसके अलावा पथरी से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए.

2.शरीर में हो सकती है पोषक तत्वों की कमी -

पालक में वैसे तो ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपको बता दें कि पालक में पाया जाने वाला ऑक्सेलिक एसिड आपके शरीर में इसकी मात्रा को बढ़ा सकता है. और यह एसिड कैल्शियम से बंध जाता है. जिससे आंतों में ऑक्सेलिक एसिड बनता है जो कैल्शियम को प्रभावित करता है. जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी देखने को मिलती है.

3.बच्चों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक -

बच्चों के लिए ज्यादा पालक का सेवन करना बहुत ही नुकसानदेह साबित हो सकता है. दरअसल पालक में नाइट्रेट पाया जाता है जो वैसे तो आमतौर पर मानव तंत्र को प्रभावित नहीं करता है. लेकिन बच्चों की सेहत के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है.

4.दवाओं के साथ एलर्जी का खतरा -

मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों के लिए पालक का ज्यादा सेवन करना रिस्की साबित हो सकता है. दरअसल पालक में विटामिन के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो कि दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है और खून के थक्के बना सकता है. डायबिटीज की दवा ब्लड प्रेशर को कम करती है और पालक में मौजूद विटामिन के दवा के साथ मिल सकता है और ब्लड प्रेशर को बहुत ही कम कर सकता है.

5.हो सकती है पेट में दर्द की शिकायत -

पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ पालक में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए हद से ज्यादा पालक खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण पेट में गैस, एसिडिटी, क्रैंप और ब्लडिंग जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं और साथ ही पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसलिए पालक का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments