लंबे समय तक जवां दिखेगा आपका चेहरा, बस रोजाना सुबह इस पानी से धोएं फेस

कल्याण आयुर्वेद - रोजाना सुबह उठने के बाद चेहरा तो हम सभी साफ करते हैं. लेकिन परमानेंट ग्लो सभी को नहीं मिल पाता है. अब ऐसा क्या किया जाए कि तुरंत चेहरा धोते ही आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाए, क्या आपने कभी उसके बारे में सोचा है. दरअसल इस बात का त्वचा पर बहुत फर्क पड़ता है, कि आप सुबह उठते ही चेहरे को साफ करने के लिए क्या तरीका अपनाते हैं.

लंबे समय तक जवां दिखेगा आपका चेहरा, बस रोजाना सुबह इस पानी से धोएं फेस

इस खबर में हम आपके लिए फिटकरी के पानी के फायदे लेकर आए हैं. त्वचा के लिए फिटकरी के ढेरों फायदे होते हैं. खास तौर पर अगर आप फिटकरी के पानी पर चेहरे को साफ करते हैं, तो चेहरा बेदाग और चमकदार होने के साथ-साथ जवान भी नजर आता है. बस आपको इसे तैयार करने की विधि और इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए, तो नीचे उसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

फिटकरी पानी को ऐसे करें तैयार -

सामान -

इसे बनाने के लिए आपको एक ब्लॉक फिटकरी लेना है. अब एक बड़ा बाउल पानी लेना है. उसमे 5 बूंद टी ट्री ऑयल मिला लें.

इस तरह करें इस्तेमाल -

फिटकरी के ब्लॉक को पानी में 2 घंटे तक डीप करके रखें. फिर इतने टी ट्री ऑयल मिक्स करें. इसके बाद इस पानी में सादा पानी मिला ले. फिर सुबह उठने के बाद तुरंत इसे अपने चेहरे को साफ करें.

इन बातों का रखें खास ख्याल -

1.यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो त्वचा पर फिटकरी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

2.इसके अलावा जिन लोगों की त्वचा ड्राई है, उन्हें भी फिटकरी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. उन्हें हफ्ते में केवल एक बार ही फिटकरी का पानी चेहरे पर लगाना चाहिए.

3.जिन लोगों की त्वचा बहुत ही अधिक ऑयली है, उन्हें हफ्ते में तीन बार चेहरे पर इस पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.

फिटकरी पानी से चेहरा धोने के फायदे -

1.फिटकरी के पानी में पाया जाने वाला विटामिन सी चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या को काफी हद तक कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा बेदाग और खूबसूरत बनती है.

2.एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण फिटकरी त्वचा की सूजन को कम करने में भी मदद करती है.

3.चेहरे पर पिंपल और सूजन की समस्या को हटाने में भी फिटकरी का पानी काफी मददगार होता है. उसका इस्तेमाल करने से पिंपल वगैरह ठीक हो जाते हैं.

4.स्किन टैनिंग की समस्या से परेशान हैं, तो इसमें भी फिटकरी का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका इस्तेमाल करने से यह समस्या ठीक हो जाएगी.

5.फिटकरी का पानी त्वचा का अतिरिक्त ऑयल कंट्रोल करने में भी मदद करता है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके लिए यह फायदेमंद है.

6.फिटकरी का पानी त्वचा पर लगाने से त्वचा पर ग्लो आता है और त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत तथा चमकदार दिखने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments