चेहरे पर चार चांद लगा सकता है चावल का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - पके हुए चावल के मांड को तो आपने हेयर केयर और स्किन केयर के लिए कई बार इस्तेमाल किया होगा या फिर उसके बारे में सुना होगा. परंतु क्या कभी आपने कच्चे चावल का पानी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया है. अगर नहीं तो आपको बता दें कि कच्चे चावल को भिगोकर रखने के बाद जिस पानी को आप फेक देते हैं. वह चावल का पानी आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

चेहरे पर चार चांद लगा सकता है चावल का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

चावल का पानी में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट और कई तरह के पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं. यह त्वचा को पोषण देते हैं. साथ ही पिंपल, एक्ने जैसी दिक्कतों को दूर करते हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं चावल के पानी को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में.

1.चावल का पानी और एलोवेरा का इस्तेमाल -

इसका करने के लिए आधा कप भीगे हुए कच्चे चावल का पानी लेकर उसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इसको अच्छी तरह से पिसकर के फेसपैक की तरह पुरे चेहरे अप्लाई करें. इसको करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद सादे पानी से धो लें. इससे पिंपल की समस्या से छुटकारा मिलेगा. साथ ही त्वचा पर ग्लो भी आएगा.

2.चावल का पानी और हल्दी -

त्वचा में ग्लो लाने और दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप आधा कप चावल के पानी में एक चम्मच हल्दी का पाउडर मिक्स करें. इसके बाद इसको फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ कर उसके बाद नार्मल पानी से चेहरे को धो ले. चावल का पानी एंटीओक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है. जिसमें हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व मिलकर और भी पावरफुल हो जाता है, जो पिंपल्स को दूर करके त्वचा को चमकने का काम करता है.

3.चावल का पानी और नींबू -

चावल के पानी में आधा नींबू का रस मिक्स करके इस मिश्रण को फेस पर अप्लाई करें. इसके करीब 15 मिनट के बाद पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आएगा. इसके साथ ही टैनिंग और सनटैनिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. दरअसल चावल को पानी में भिगोने से इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है. साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा में ग्लो लाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक के साथ शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments