भिंडी का पानी देता है कई फायदे, जानें आसान रेसिपी और लाजवाब फायदे

कल्याण आयुर्वेद - भिंडी को लेडी फिंगर और ओकरा के नाम से भी जाना जाता है. यह एक प्रसिद्ध सब्जी है और इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंडी का पानी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. जी हां भिंडी का पानी पीने से हमें कई फायदे मिलते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो भिंडी के पानी में विटामिन सी और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. एक गिलास भिंडी के रस में 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 80 माइक्रोग्राम फोलट, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है. यह सभी पोषक तत्व सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

भिंडी का पानी देता है कई फायदे, जानें आसान रेसिपी और लाजवाब फायदे

ऐसे बनाएं भिंडी का पानी -

भिंडी का पानी बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. इसे बनाने के लिए 4 से 6 अच्छी और ताजी भिंडी लेकर बीच में काट लें और फिर आधा गिलास पानी में भिगोकर छोड़ दे. रात भर से ऐसे ही रहने दें. इसके बाद भिन्डी के टुकड़े को निचोड़ कर निकाल लें. फिर इसमें आधा गिलास पानी और मिलाएं, ताकि पानी की मात्रा करीब एक गिलास हो जाए, आपका भिंडी का पानी तैयार हो जाएगा.

चलिए अब जानते हैं भिंडी का पानी पीने से मिलने वाले सेहत के फायदे -

1.भिंडी का पानी हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. जिससे हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है.

2.भिंडी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें भिंडी में पाया जाने वाला युगेनोल डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यदि आप इसका सेवन करें, तो इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर कम हो जाता है. इस तरह यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चहिये.

3.भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमे फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इससे पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी, अल्सर और गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसे में आपको भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. जिन लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए भिंडी का पानी पीना बहुत फायदेमंद है.

4.भिंडी के पानी में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर में हिमोग्लोबिन के निर्माण करने में सहायक साबित होता है और विटामिन के ब्लीडिंग को रोकने का कार्य करता है.

5.भिंडी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह तो हम सभी जान गए, अब आपको बता दें कि यह पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ पुरुषों के वीर्य को बढ़ाता है. और उसके पतलेपन की समस्या को ठीक करने में मदद करता है. इसलिए यह यौन दुर्बलता और शीघ्रपतन पर भी छुटकारा दिलाता है.

6.भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ हड्डियों की परत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन के आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होता है. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. साथ ही हड्डियों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है.

7.भिंडी में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेल्यूलर मेटाबॉलिज्म से निकले फ्री रेडिकल को समाप्त करने में सहायक होते हैं. यह करण अंधेपन के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसके अलावा भिंडी आपको मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी बचाती है. यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments