सर्दी, जुकाम और गले की खराश दूर करती है यह चाय, जानें बनाने की विधि

कल्याण आयुर्वेद - तुलसी के पत्ते और काली मिर्च से बनी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका नियमित सेवन करने से कई परेशानियां और बीमारियों के लक्षण कम हो जाते हैं. हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग तली हुई चीजें और जंक फूड का सेवन करते हैं, इससे उन्हें पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी की परेशानी हो जाती है. इन सभी समस्याओं में काली मिर्च और तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

सर्दी, जुकाम और गले की खराश दूर करती है यह चाय, जानें बनाने की विधि

आयुर्वेद में तुलसी का अपना महत्व है. रोजाना तुलसी के पत्ते और काली मिर्च खाने से सर्दी, जुकाम, खांसी और पेट में गैस की समस्या भी ठीक हो जाती है. साथ ही यह आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. वही काली मिर्च में प्रोटीन, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन बी सिक्स, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिससे शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है. इन दोनों की चाय पीकर आप कई हेल्थ बेनिफिट पा सकते हैं.

तुलसी के पत्ते और काली मिर्च की चाय बनाने का सामान -

5 से 6 तुलसी के पत्ते लें. अब आपको काली मिर्च पाउडर लेना है. इसके बाद अदरक और अजवाइन ले. फिर गुड़ और इलायची पाउडर भी ले.

तुलसी पत्ते और काली मिर्च की चाय बनाने की विधि -

एक पैन में दो गिलास पानी डालें, फिर इसे धीमी आंच पर गर्म करें. इसमें तुलसी के पत्ते, इलायची पाउडर डालें. फिर काली मिर्च और अदरक भी मिलाएं और उसमें अजवाइन और गुड़ डालें. इन सभी को 20 मिनट तक उबलने दें. उसके बाद इसे छानकर गर्म गर्म पियें.

तुलसी पत्ते और काली मिर्च की चाय के फायदे -

1.तुलसी पत्ते और काली मिर्च की चाय पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. 

2.यह आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. इसका सेवन करने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलता है.

3.तुलसी पत्ते और काली मिर्च की चाय इम्मुन सिस्टम को मजबूत बनाती है. जिससे आप वायरल इन्फेक्शन से बचे रहते हैं. यह आपको सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

4.यह चाय आपको मौसमी फ्लू की दिक्कत से बचाने में मदद करती है. इससे आपको मौसमी बीमारियां नहीं होती है.

5.इस चाय का सेवन करने पर सांसो की परेशानी भी दूर होती है. साथ ही वेदर एलर्जी नहीं होती है और गले की खराश जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments