तरबूज के बीज खाने से मिलते हैं इतने कमाल के फायदे, जानकर नहीं होगा यकीन

कल्याण आयुर्वेद - इस करोना काल में ईमयूनिटी की अहमियत तो हम सभी जानते हैं. ऐसे में कई ऐसे फ्रूट और सब्जियां मौजूद हैं, जो आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है. इन्हीं में से एक तरबूज भी शामिल है. तरबूज आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में कारगर साबित होता है. तरबूज के साथ-साथ इसके बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. अक्सर लोग तरबूज खाने के बाद इसके बीज को फालतू समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करें, तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

तरबूज के बीज खाने से मिलते हैं इतने कमाल के फायदे, जानकर नहीं होगा यकीन

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.ब्लड प्रेशर की समस्या को करता है दूर -

तरबूज के बीज को अपनी डाइट में शामिल करने से इसमें मौजूद प्रोटीन और अमीनो एसिड आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा तरबूज के बीज आपके टिश्यु को रिपेयर करके मसल्स को हेल्दी बनाने का काम करते हैं और मसल्स में होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं.

2.हृदय समस्याओं का इलाज -

तरबूज के बीजों में भारी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो आपके लिए हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं. गर्मी में चल रही लू के कारण आप बहुत जल्द थका हुआ महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आपको तरबूज के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यह बीज हिमोग्लोबिन के लिए भी बहुत ही लाभकारी होते हैं.

3.मोटापे से छुटकारा -

अगर आप अपने ज्यादा वजन या मोटापे की वजह से परेशान है, तो कम कैलोरी वाले तरबूज के बीज का सेवन करके आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं. यह आपके वजन को घटाने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. तरबूज के बीजों का लाभ उठाने के लिए आप इन्हें सलाद, सब्जी या स्नैक्स में शामिल करके डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

4.त्वचा के लिए फायदेमंद -

तरबूज के बीज का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. क्योंकि तरबूज के बीज में ढेर सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. साथ ही त्वचा पर होने वाली समस्याएं जैसे मुंहासे, दाग धब्बे आदि को दूर करने में भी मदद करते हैं.

5.थकान दूर करने में मददगार -

यदि आप बहुत ज्यादा थक जाते हैं, तो इस थकान को दूर करने के लिए आप तरबूज के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर की थकान और कमजोरी दूर हो जाती है. साथ ही आपके शरीर को पर्याप्त रहने से मिलती है. तरबूज के बीज आपकी हिमोग्लोबिन के लिए फायदेमंद होते हैं, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. बीजों में मौजूद आयरन कैलोरी को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments