दिल की बीमारियों से चाहते हैं बचाव ? तो आज ही करें इन फलों को डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - हार्ट के मरीजों को अपने डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि एक बार अटैक आने के बाद दोबारा ऐसा ना हो, इसलिए मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. यह वजह है कि सही समय पर खाने से लेकर डाइट में फलों और सब्जियों का सेवन करने पर भी ध्यान दिया जाता है. 

दिल की बीमारियों से चाहते हैं बचाव ? तो आज ही करें इन फलों को डाइट में शामिल

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के साथ साथ तनाव की वजह से भी हृदय से संबंधित समस्याएं होना आजकल बिल्कुल आम बात हो गई है. भारत में ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है, तो आप समझ सकते हैं कि हृदय रोग कितना बढ़ चुका है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके हृदय को स्वस्थ रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है और आपको कभी हार्ट अटैक नहीं आता.

तो आइए जानते हैं उनके बारे में -

1.बेरीज को करें डाइट में शामिल -

बेरीज का सेवन करना किसे पसंद नहीं होता है. यह खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे लोग जो पहले ही हार्टअटैक झेल चुके हैं, उन्हें अपनी डाइट में नियमित तौर पर बेरीज को शामिल करना चाहिए. इसका सेवन करने से दिल को सुरक्षित रखता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का काम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपका तनाव कम करने का काम करता है, जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है.

2.रसभरी से भी दिल रहेगा सुरक्षित -

रसभरी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह ह्रदय की सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. छोटा सा दिखने वाला यह फल जीभ पर रखते ही आसानी से घुल जाता है. दरअसल इसे खाने से दिल तक खून पहुंचाने वाले नसें फीट रहती है. एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में रसभरी शामिल करना चाहिए.

3.अंगूर भी है फायदेमंद -

अंगूर एक ऐसा फल है, जो रस से भरपूर होता है. इसकी वजह से लोगों को यह बहुत पसंद आता है. इसका खट्टा मीठा स्वाद हम सभी को पसंद है. आपको बता दें अंगूर केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हृदय की स्वास्थ्य के लिए अंगूर काफी फायदेमंद मानी जाती है. दरअसल अंगूर में पॉलीफेनॉल और फॉलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. इस फल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं.

4.हृदय के मरीजों के लिए सेब भी है फायदेमंद -

सेब एक ऐसा फल है, जिसके बारे में कहा जाता है कि अगर आप रोजाना केवल एक सेब भी खाते हैं तो आप अपने आपको डॉक्टर पर दूर रख सकते हैं. यानी कि आप स्वस्थ रह सकते हैं. यह ह्रदय के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. माना जाता है कि सेब दिल के रोगियों के लिए रामबाण औषधि है. ऐसे लोग जिन्हें हाई बीपी या ह्रदय में ब्लॉकेज जैसी समस्या रहती है, उन्हें रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments