यह लोग भूलकर भी ना खाएं मूली, फायदे की जगह हो सकते हैं बड़े नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - हर एक चीज के दो पहलू होते हैं, मूली भी इन्हीं सब्जियों में से एक है. जिसका सेवन करने से कुछ तो फायदे मिलते हैं, तो कुछ लोगों को नुकसान भी होते हैं. गर्मियों के दिनों में मुली कम ही बाजार में आती है लेकिन मूली खाने के शौकीन लोग इस सब्जी को कहीं से भी तलाश कर ले आते हैं. यह मूली सभी लोगों को फायदा नहीं देती है. कुछ बीमारियां और समस्याएं ऐसी हैं, जिनमें मूली का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

यह लोग भूलकर भी ना खाएं मूली, फायदे की जगह हो सकते हैं बड़े नुकसान

मूली कई तरह से फायदेमंद होने के साथ-साथ कई बार सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो जाती है. यही वजह है कि मूली का सेवन करने के दौरान कुछ जरूरी बातों को जान लेना बहुत जरुरी होता है. खासकर उन लोगों के लिए जो कुछ खास है प्रॉब्लम से जूझ रहे हो.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मूली -

1.शरीर में पानी की कमी हो सकती है -

जो लोग अधिक मात्रा में मूली का सेवन करते हैं उनके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. मूली में मूत्र वर्धक गुण पाए जाते हैं जिससे यूरिन ज्यादा बनती है. जिसकी वजह से व्यक्ति को कई बार यूरिन पास करनी पड़ती है, जो कि शरीर में पानी की कमी की वजह बन सकती है. साथ ही इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसलिए गर्मियों में अधिक मूली का सेवन करने से बचना चाहिए.

2.हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है -

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल डाउन रहता है, उन्हें भी मूली का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर अब इसका सेवन करते हैं, तो काफी सीमित मात्रा में इसका सेवन करें. दरअसल मूली का ज्यादा सेवन करने से हाइपोग्लाइसीमिया की दिक्कत हो सकती है.

3.ब्लड प्रेशर लो कर सकती है मूली -

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उनके लिए तो मूली का सेवन करना फायदेमंद है. लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर पहले से ही लो रहता है उन्हें मूली का सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है, जो शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदायक साबित हो सकता है.

4.गर्भावस्था पित्त पथरी में ना खाएं मूली -

अगर आपको पित्त की पथरी की दिक्कत है, तो मूली का सेवन करने से बचना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को भी मूली का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. इससे प्रेगनेंसी में समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए इसका सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह ले लेना जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments