सोने से पहले ना खाएं ये पसंदीदा चीजें, नहीं तो उड़ जाएगी नींद

कल्याण आयुर्वेद - अच्छी नींद लेना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें नींद ना आने की समस्या होती है. वह या तो देर रात तक जागते रहते हैं या फिर कम समय के लिए सोते हैं. नींद ना आने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए एक्सपर्ट रोजाना 7 से 8 घंटे की गहरी नींद लेने की सलाह देते हैं. नींद आने या नींद कम आने में डाइट का काफी अहम रोल होता है. कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें खाने से गहरी नींद आती है और कुछ ऐसी चीजें भी होती है, जिन्हें खाने से नींद नहीं आती है. हाल ही में एक न्यूट्रिशन और स्लिप एक्सपर्ट ने बताया कि सोने से पहले किस चीज को खाने से बचना चाहिए और किन चीजों को खाना चाहिए.

सोने से पहले ना खाएं ये पसंदीदा चीजें, नहीं तो उड़ जाएगी नींद

सोने से पहले कौन सी चीजें ना खाएं -

न्यूट्रीशन और स्लिप एक्सपोर्ट के अनुसार रात में सोने से पहले आइसक्रीम का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल आइसक्रीम में काफी मात्रा में चीनी पाया जाता है, जो कि इंसुलिन स्पाइक का कारण बनती है. जिस कारण नींद आने में बहुत समस्या होने लगती है.

चीनी कैफीन की तरह काफी उत्तेजक पदार्थ माना जाता है. सभी इस बात को काफी अच्छे से जानते हैं, कि सोने से 4-6 घंटे पहले कैफीन का सेवन करने से नींद नहीं आती है. इसलिए कभी भी सोने से पहले आइसक्रीम ना खाएं. इसके अलावा रात में सोने से पहले पनीर वाले सूप, स्पाइसी फूड, केक और ग्रेवी वाली डिश खाने से बचें.

इस बात का ध्यान रखें कि कुछ लोगों को रात में सोने से पहले चाय पीने की आदत होती है. लेकिन कैफीन चाय में भी मौजूद होता है. इसलिए सोने से पहले आइस टी, ठंडी ड्रिंक, चाकलेट आदि खाने से बचना चाहिए.

इस कारण इन चीजों को खाने से बचें -

जब आप इन फूड का सेवन करते हैं, तो बॉडी इन फूड को एनर्जी में बदल देती है और बॉडी में एनर्जी होने के कारण नींद ना आने की समस्या होने लगती है. साथ ही यह फूड प्वाइजनिंग की समस्या भी पैदा कर सकता है. मसाले वाले ग्रेवी और स्पाइसी फूड मेटाबॉलिज्म को भी बूष्ट करते हैं और ब्लड फ्लो को बढ़ा देते हैं. जिसके कारण नींद नहीं आती है. इसके अलावा जब आप सोने जाते हैं, तो इस स्पाइसी फूड खाने के कारण बॉडी टेंपरेचर नेचुरली रूप से कम होने लगता है, तो भी नींद आने में परेशानी होती है.

जब आप कोई पनीर वाली डिश खाते हैं, तो ब्लोटिंग गैस के साथ-साथ पेट में सूजन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. जिस कारण नींद में समस्या होने लगती है. पनीर में अमीनो एसिड पाया जाता है.

सोने से पहले खाएं यह चीजें -

एक्सपर्ट के अनुसार, अगर रात में सोने से पहले ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जिन्हें पोटैशियम, मैग्निशियम, कैलशियम भरपूर होता ,है तो नींद अच्छी आती है. सोने से पहले केला, अखरोट, बादाम, दूध का सेवन कर सकते हैं. कैल्शियम बॉडी और मसल्स को रिलेक्स करता है और यह ट्रीपटो फेन हार्मोन को नींद बढ़ाने में मदद करने वाले मेलाटोनिन में बदलने में मदद करता है.

हर व्यक्ति को अलग-अलग मात्रा में नींद की जरूरत होती है. एवरेज इंसान को 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी है. बच्चों को 9 से 13 घंटे की नींद जरूरत होती है और नवजात बच्चों को 12 से 17 घंटे की नींद की जरूरत होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments