पुरुषों को बाल, दाढ़ी कटवाने के बाद जरूर करना चाहिए ये काम, नहीं तो हो सकते हैं बीमारियों के शिकार

कल्याण आयुर्वेद - बाल और दाढ़ी को अच्छा लुक देने के लिए लोग अक्सर सैलून का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस सलून में आप बाल और दाढ़ी को नया लुक देने जा रहे हैं, वहां से आप किस तरह के इंफेक्शन और बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. जी हां अगर आप सलून में बाल और दाढ़ी कटवाते हैं तो आपको कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सैलून के सामानों की रोजाना साफ-सफाई नहीं होती है, जिसके कारण इंफेक्शन फैलने का खतरा बना रहता है. ऐसे में अगर आप भी सलून में जाकर बाल और दाढ़ी कटवा आते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए हम यहां जानते हैं सलून में जाकर बाल और दाढ़ी कटवा ने से किन बीमारियों का खतरा रहता है और इससे कैसे बच सकते हैं.

पुरुषों को बाल, दाढ़ी कटवाने के बाद जरूर करना चाहिए ये काम, नहीं तो हो सकते हैं बीमारियों के शिकार

सलून में बाल दाढ़ी कटवाने से हो सकते हैं यह समस्याएं -

1.टिटनेस -

टिटनेस एक संक्रमण है, जो जीवाणु के संपर्क में आने से फैल सकता है. इसलिए अगर आप सैलून में बाल या दाढ़ी कटवा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें, कि इस काम में किए जाने वाले उपकरणों में जंग न लगा हो, क्योंकि अगर किसी भी उपकरण में जंग लगा होगा, तो आपको टिटनेस होने का खतरा बढ़ जाता है.

2.बाल या दाढ़ी में फंगल इंफेक्शन -

सैलून में बाल कटवाने के बाद सावधानी न बरतने से बाल और दाढ़ी में फंगल इन्फेक्शन और दर्द की समस्या में होने वाले चकत्ते पड़ने का डर रहता है. इस समस्या को टीनिया बार्बी भी कहा जाता है. यह समस्या सलून में इस्तेमाल किए जाने वाले औजारों की सही से सफाई न होने की वजह से होती है.

3.फफूंद से होने वाले संक्रमण -

तीनिया कैपिटिस स्कैल्प यानी खोपड़ी में फफूंद से होने वाला संक्रमण है, इसे स्कैल्प रिंग वार्म भी कहा जाता है. इस समस्या में खोपड़ी पर इंफेक्शन फैलने से दांत जैसे निशान पड़ने लगते हैं. सलून में यह समस्या सही तरीके से साफ़ न की गई कंघी, कैची के इस्तेमाल से हो सकती है. इस समस्या में बाल झड़ना भी शुरू हो जाता है.

सैलून में बाल दाढ़ी कटवाने के बाद जरूर करें यह तीन काम -

1.जब भी आप सलून में बाल या दाढ़ी कटवा कर आते हैं तो कई बार बाल या शेविंग करवाते वक्त त्वचा पर कोई भी कट लग जाता है, जिसे तुरंत स्पिरिट से साफ कर लेना चाहिए. इससे इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता है. इसके साथ ही टिटनेस का इंजेक्शन लगवाएं.

2.कई लोग बाल और दाढ़ी कटवाने के बाद ऐसे ही आराम से घूमते हैं. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. बाल कटवाने के बाद तो ज्यादातर लोग नहा लेते हैं, लेकिन दाढ़ी कटवाने के बाद वह काफी लापरवाही करते हैं. ऐसा करने पर आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए बाल्या दाढ़ी कटवाने के बाद तुरंत शरीर को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए.

3.बाल या दाढ़ी कटवाते वक्त सलून में तोलिए का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह बिल्कुल साफ हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments