महिलाएं भूलकर भी ना करें इस चीज का सेवन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

कल्याण आयुर्वेद - खाने-पीने की कई ऐसी चीज है, जो फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती है. जिसका खामियाजा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है. अगर हम इन चीजों का सरवन ज्यादा करें तो यह और भी नुकसानदायक हो जाते हैं. खासकर महिलाओं के लिए यह बेहद नुकसानदायक होते हैं. 

महिलाएं भूलकर भी ना करें इस चीज का सेवन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन -

खाने पीने से जुड़ी कई ऐसी चीजें होती है, जिनका महिला के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. विशेषज्ञों के अनुसार महिलाओं को कुछ खाद्य पदार्थ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि वह महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं. आज हम आपको पांच ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं. खासकर महिलाओं को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

1.अल्कोहल का सेवन ना करें -

अल्कोहल का सेवन करना हम सभी की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. यह तो हम सभी जानते हैं. परन्तु विशेष रूप से महिलाओं को इसका सेवन करने से जरूर बचना चाहिए. इस पर एक स्टडी की गयी ठी, इस स्टडी से पता चला कि जो महिलाएं रोजाना शराब पीती हैं, उनमें शराब न पीने वाली महिलाओं की तुलना में बांझपन का खतरा 50% बढ़ जाता है. तो अगर आप बांझपन से बचना चाहती हैं, तो आज ही अल्कोहल का सेवन करना बंद कर दें.

2.वसा रहित दही ना खाएं -

विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाओं को वसा रहित दही से बचना चाहिए. बाजार में मिलने वाली वसा रहित दही में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, जिससे उच्च रक्त शर्करा हो सकता है. नतीजतन कई महिलाओं को ऑफ लेटर इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए वसा रहित दही का सेवन करने से बचना चाहिए.

3.कॉफी क्रीम का प्रयोग ना करें -

बाजार में कॉफी पीते समय कुछ लोग उस पर क्रीम लगाते हैं, जिससे उसका स्वाद बढ़ जाता है. परंतु जब इसे बनाया जाता है तो इसमें हाइड्रोजन आयन मिलाया जाता है, जो आपके दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए कॉफी पीए, लेकिन क्रीम का सेवन करने से बचें.

4.सफेद रोटी खाने से परहेज करें -

महिलाओं को सफ़ेद रोटी का सेवन करने से बचना चाहिए. या फिर कम खाना चाहिए. वास्तव में सफेद ब्रेड एक परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट है और मानव शरीर द्वारा चीनी की तरह अवशोषित किया जाता है. साथ ही इसमें फाइबर बिल्कुल ना के बराबर होता है. इसलिए यह इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है, जिन महिलाओं को पहले से ही पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम है, उनके लिए यह और भी नुकसानदायक है.

5.फलों का जूस ना पिए -

फल खाना वाली सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इसका जूस भी सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन यह सुनकर आपको काफी हैरानी हुई होगी, कि हमें फलों का जूस नहीं पीना चाहिए. फलों का रस महिलाओं की सेहत के लिए हानिकारक होता है. महिलाओं में हृदय रोग विकसित होने का खतरा अधिक होता है. फलों का रस स्वास्थ्यवर्धक होता है. लेकिन इसमें चीनी होती है. इसलिए यदि आप फलों के रस का सेवन करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए और इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. इन जूस में ग्लूकोज और किसी अन्य प्रकार की चीनी होती है, जो आपके दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं. यह शरीर में सूजन को बढ़ाती है, उसकी जगह सीधे पर का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि यह फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments