काम में बिजी रहने वाले लोग जरूर खाएं ये फूड्स, हरदम मिलेगी उर्जा

कल्याण आयुर्वेद - आजकल जिसे देखो वह बहुत ही व्यस्त है. अपने घर ऑफिस या अन्य पर्सनल कामों से लोगों को फुर्सत नहीं मिलती है. ऐसे में वह अपने खानपान पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं. उनके शरीर में हेल्दी चीजें कम और अन हेल्थी फूड अधिक जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि समय के अभाव के कारण थकान महसूस करने के बाद जो भी खाने की चीज जल्दी बन जाए लोग उसे खा लेते हैं.

काम में बिजी रहने वाले लोग जरूर खाएं ये फूड्स, हरदम मिलेगी उर्जा

प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड, रेडी टू इट फ़ूड, आपका पेट तो भर देंगे लेकिन इनसे पौष्टिक तत्व नहीं मिलेगा. ऐसे में आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं. ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. यदि आप बहुत ज्यादा अपने काम में व्यस्त रहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड को शामिल जरूर करें. इससे आप वर्क लाइफ के साथ ही फ़ूड लाइफ के बीच भी बैलेंस बना पाएंगे और शरीर में उर्जा मिलती रहेगी.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.खूब खाएं फल और सब्जियां -

एक खबर के अनुसार, फल और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होते हैं. हरी सब्जियों और फलों में ढेर सारे विटामिन, मिनरल, फाइबर मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इनका दिन भर में कम से कम चार से पांच सर्विंग जरूर खाना चाहिए. आप फलों को काटकर खाए. इसका जूस बनाकर पीए. सब्जियों को अधिक पकाकर खाने से बचें ताकि अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त हो सके.

2.बाजरा, ज्वार का करें खूब सेवन -

आप हर दिन गेहूं से बनी रोटी और चावल का सेवन करते हैं लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में खाएं. क्योंकि सफेद चावल ब्राउन या ब्लैक चावल की तुलना में उतना हेल्दी नहीं होता है. आप इनका सेवन भी करें. लेकिन साथ ही अपनी डाइट में ज्वार, बाजरा जैसे साबुत अनाजों को जरूर शामिल करें. यह पाचन को दुरुस्त रखते हैं यह आपके पेट को साफ करते हैं. बाजरा ज्वार आदि में फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ ही gluten-free भी होते हैं. शरीर को ऊर्जा देने के लिए यह चीजें बहुत फायदेमंद है.

3.दाल का सेवन करें -

कई लोग दाल का नियमित सेवन नहीं करते हैं, जबकि यह स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी अनाज माने जाते हैं. दालें पोषक तत्वों का खजाना होती है. दाल में प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि आप लंबी उम्र तक चाहते हैं कि आप स्वस्थ रहकर काम करते रहे, तो हर दिन दाल का सेवन जरूर करें. बिन्स, दालें, फलियां खाने से शरीर को मजबूती मिलती है.

4.नट्स का सेवन करें -

बीज और नट्स शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं. क्योंकि इनमें एनर्जी भरपूर होता है. साथ ही विटामिन, मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते हैं. प्रतिदिन तीन से चार पानी में भीगे हुए बादाम और 12 अखरोट जरूर खाने चाहिए. बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. यह शरीर में जाकर एंटी इंफ्लेमेट्री तत्वों की तरह काम करता है. दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. यह याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद करता है. ऐसी ही आप कुछ भी जो जैसे सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, चिया सीड, अलसी के बीज आदि का सेवन करें, इनमे प्रोटीन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, अच्छे फैट जैसे मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक होने के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

5.खुद को हाइड्रेटेड रखें -

गर्मी काफी तेज पड़ रही है, ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. ताकि शरीर में पानी और ऊर्जा की कमी ना हो. तरल पदार्थ का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर पूरे दिन सही से बना रहता है. हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी होता है. पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. शरीर का तापमान भी सही बना रहता है. ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है. पाचन तंत्र में भी सुधार आता है. इतना ही नहीं बाल और त्वचा भी हेल्दी रहते हैं. आप शुगरी ड्रिंक पीने की बजाय अधिक से अधिक पानी पिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments