जोड़ों में होता है दर्द ? तो इस तेल से करें मालिश, तुरंत मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए लहसुन से तैयार एक ऐसा तेल लेकर आए हैं, जिसका इस्तेमाल करने से जोड़ों का दर्द आसानी से दूर किया जा सकता है. आपने देखा होगा कि उम्र बढ़ने के साथ ज्यादातर लोगों को घुटने और जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है. यह समस्या सुनने में तो काफी आम लगती है. लेकिन इस दर्द को झेलना बहुत ही मुश्किल होता है. इस दर्द से बचने के लिए और राहत पाने के लिए लोग तमाम तरह की दवाइयां और तेलों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह दर्द आसानी से पीछा नहीं छोड़ता है.

जोड़ों में होता है दर्द ? तो इस तेल से करें मालिश, तुरंत मिलेगा आराम

ऐसी स्थिति में लहसुन का तेल आपकी मदद कर सकता है. जिसे आप घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि घर में बनाया लहसुन का तेल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, तो चलिए जानते हैं लहसुन का तेल बनाने की विधि और इसका इस्तेमाल करने का तरीका.

घर पर लहसुन तेल बनाने की विधि -

250ml सरसों का तेल रख लें. अब इसमें लहसुन की 10 से 12 कलियां कूटकर डालें. इसमें दो जायफल को कूटकर डालें. अब इसमें 5 से 7 ग्राम गिलोय की सूखी डंठल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल ले. इन सभी चीजों को सरसों के तेल में डालकर 1 घंटे तक धीमी आंच पर पका दे. इसे पकाने के बाद ठंडा करके छान लें और 1 शीशी में करके रख लें. इस तरह लहसुन का तेल तैयार हो जाएगा.

लहसुन के तेल को इस्तेमाल करने का तरीका -

रात को सोने से पहले इस तेल से जोड़ों की मालिश करनी चाहिए. इससे जोड़ों पर कम से कम 5 से 7 मिनट के लिए मालिश करें. इसे हल्का गर्म करके इस्तेमाल करें. इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा और दर्द से जल्दी आराम मिल जाएगा. एक हफ्ते में आपको फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा.

जोड़ों के दर्द में कैसे फायदेमंद है यह तेल -

आयुर्वेद में लहसुन एक अच्छा दर्द निवारक माना जाता है. लहसुन में विटामिन, एंटीबैक्टीरियल, मिनरल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसे कच्चा खाने से जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर हो जाती है. साथ में जायफल जोड़ों के दर्द को ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में मदद करता है. जायफल में प्रचुर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इस तेल में मिलाया जाने वाला गिलोय आयुर्वेदिक औषधि है. यह एंटी वायरल होने के साथ-साथ दर्द निवारक भी होता है. इसका प्रयोग करके बनाया गया तेल घुटनों के दर्द को दूर करने में बहुत ही मददगार साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments