प्याज का रस देता है ढेरों फायदे, जानें इसका सेवन करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हम सभी लोग जानते हैं कि प्याज का रस बालों में लगाने से गंजेपन से भी बचाव किया जा सकता है. परंतु क्या आप जानते हैं कि प्याज का रस सेवन करने से हमें स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं. जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज का रस सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं. साथ ही उसे बनाने का तरीका भी बताएंगे.

प्याज का रस देता है ढेरों फायदे, जानें इसका सेवन करने का सही तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

कैसे तैयार करें प्याज का जूस -

प्याज का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक प्याज लेकर उसे छील लेना है और उसे टुकड़ों में काट लेना है. इसके बाद प्याज के टुकड़ों को ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करने के लिए थोड़ा पानी डालें. अब ब्लेंड करने के बाद प्याज का पतला पेस्ट बना लें. इसके बाद प्याज के जूस को एक छलनी की मदद से जान लीजिए और सिर्फ रस निकालकर इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए. इसका सेवन करने से आपको नीचे बताए गए फायदे प्राप्त होंगे.

प्याज का रस पीने से मिलने वाले फायदे -

बालों के अलावा निम्नलिखित पदों के लिए भी प्याज का रस का सेवन किया जा सकता है. आप ऊपर बताए गए तरीकों से प्याज का जूस निकालकर इसका सेवन कर सकते हैं. आइए प्याज का जूस पीने के कुछ फायदे जान लेते है.

1.प्याज का जूस आपकी इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप प्याज के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. जिससे कई आम संक्रमण जैसे जुखाम, बुखार आदि से आप सुरक्षित रहते हैं.

2.प्याज के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है, तो अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो प्याज के जूस का सेवन कर सकते हैं. सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है.

3.प्याज का रस शरीर में ग्लूकोज का स्तर कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है. जिसका डायबिटीज से परेशान लोगों को काफी राहत मिल सकती है. इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज का खतरा ज्यादा है, तो आप प्याज का रस का सेवन कर सकते हैं.

4.प्याज का रस पीना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल प्याज का रस सेवन करने से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. जिससे आपका दिल स्वस्थ रहता है और दिल के रोगों से भी बचाव होता है.

5.यदि आपके शरीर में इन्फ्लेमेशन है तो प्याज का रस उससे भी राहत दिला सकता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन से छुटकारा दिलाने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments