कॉफी पीने से पहले इन चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोगों को कॉफी पीना बहुत पसंद होता है, उनकी डाइट में यह एक आदत होती है. ऐसे में इन लोगों को पता होना चाहिए कि आपको इसको पीने से पहले किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. अन्यथा आपकी समस्या बढ़ जाती है, तो आइए जानते हैं ऐसे कौन सी चीजे हैं, जिनका सेवन कॉफी से 1 घंटे पहले नहीं करना चाहिए. 

कॉफी पीने से पहले इन चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बिल्कुल ना खाएं कैल्शियम युक्त चीजें -

कॉफी का सेवन करने से पहले आपको कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन से कैल्शियम एब्जोर्ब नहीं हो पाता है और यूरिन के जरिये से बाहर निकल जाता है. ऐसे में आपकी बॉडी को इसका फायदा नहीं मिल पाता है, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

2.ऑयली फूड से दूर रहे -

वैसे तो ऑइली फूड का सेवन करना किसी भी तरह से अच्छा नहीं होता है. क्योंकि इनमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होते हैं. यह सेहत को सिर्फ नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन आपको बता दें अगर आप कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं, तो कॉफी पीने से पहले कभी भी ऑइली फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको लेने के देने पड़ सकते हैं. दरअसल ऐसा करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है, जो आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में ऐसी गलती कभी ना करे.

3.जींक युक्त चीजों का ना करें सेवन -

कॉफी से पहले जिंक युक्त चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसको खाने के बाद जैसे ही आप कॉफी पीते हैं, तो आपकी बॉडी जिंक वाली चीजों को बाहर निकाल देती है. इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है.

4.आयरन युक्त फूड ना खाएं -

इसके साथ ही कॉफी से पहले आयरन युक्त फूड का सेवन करने से भी बचना चाहिए. क्योंकि इससे आपकी सेहत बहुत बिगड़ सकती है. यानी आपको मटर, चना, छोले नहीं खाने चाहिए. इसके साथ ही विटामिन बी से भी दूरी बनाए. अगर आप इस विटामिन के फूड का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी बॉडी को फायदा नहीं मिल पाता.

5.विटामिन डी का सेवन न करें -

कॉफी पीने से पहले आपको कुछ चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. जिनमें से विटामिन डी भी एक है. कॉफी मिनरल्स को एब्जोर्ब करने की क्षमता को कम कर देता है. जिसकी वजह से अगर आप कॉफी पीने से पहले किसी भी तरह के पोषक युक्त चीजों का सेवन करते हैं, तो यह पोषण आपको अच्छी तरह से नहीं मिल पाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments