डेली डाइट में इस तरह शामिल करें चुकंदर, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - वैसे तो चुकंदर खाना हर किसी को पसंद नहीं आता है. लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है, कि इसका सेवन करने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं. मैरून रंग की यह सब्जी मिनरल्स और जरूरी विटामिन से लेकर पौधों के योगीको यानी प्लांट कंपाउंड तक कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं यह दिमाग की कार्यप्रणाली यानी ब्रेन फंक्शनिंग में भी सुधार करता है.

डेली डाइट में इस तरह शामिल करें चुकंदर, मिलेंगे फायदे ही फायदे

हमारी मानसिक और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली उम्र के साथ स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है. हालांकि चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड वेसल के फैलाव को बढ़ावा देकर ब्रेन की कार्यप्रणाली में सुधार करता है. यह ब्रेन में ब्लड के फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है. आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.सलाद के रूप में -

चुकंदर के बारे में अच्छी बात यह है, कि आपको इसे हमेशा पकाने की जरूरत नहीं होती है. आप चुकन्दर को सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इसके स्वाद के कारण इसका सेवन पूरी तरह से नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा सा नींबू या नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. आप इसे हर डाइट के साथ ले सकते हैं.

2.चुकंदर का जूस -

अगर आपको चुकंदर कच्चे रूप में चबाना मुश्किल हो रहा है, तो आप चुकंदर का जूस बनाकर सुबह नाश्ते के समय का सेवन कर सकते हैं. अगर आपके लिए केवल चुकंदर का जूस पीना मुश्किल हो रहा है, तो आप इसमें कुछ अधिक सब्जियां और अपनी पसंद के फल भी मिला सकते हैं और चुकंदर के साथ मिश्रित फल या मिश्रित सब्जी का जूस बना सकते हैं.

3.चुकंदर का पराठा -

बहुत पसंद किए जाने वाले आलू के पराठे की तरह ही चुकंदर का पराठा एक गेहूं की रोटी जैसी है, जो मसालेदार चुकंदर से भरी होती है. अन्य परांठों से अलग चुकंदर के पराठे में चुकंदर से आने वाला एक हल्का मीठा स्वाद होता है, जो इसे बिल्कुल अलग बनाता है. आप इस परांठें को आचार, दही के साथ खा सकते हैं. यह खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है. साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगा.

4.चुकंदर कबाब -

यह स्वादिष्ट कबाब, गाजर और चुकंदर को कद्दूकस करके और दलिया और मसालों का उपयोग करके बनाया जाते हैं. इनका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इन कबाब को पुदीने की चटनी के साथ शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं. इस तरह आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करके फायदे पा सकते हैं.

5.चुकंदर का हलवा -

चुकंदर का हलवा धीरे-धीरे पकाए जाने वाली मिठाई है जिसे कद्दूकस किए हुए चुकंदर, दूध, चीनी, इलायची और सूखे मेवों से तैयार किया जाता है. हलवे का अनोखा रंग आपको जरूर मदहोश कर देगा. याद करने की बात नहीं है यह स्वास्थ्य लाभ और स्वाद से भरपूर होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments