इस विटामिन की कमी से आते हैं सफेद बाल, कम उम्र में बन जाएंगे बूढ़े, तुरंत खाएं ये फूड्स

कल्याण आयुर्वेद - शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई विटामिन की जरूरत होती है. जिसमें से एक काफी जरूरी विटामिन सी होता है. खासतौर से यह विटामिन आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से 30 साल का व्यक्ति भी 60 साल का दिखने लगता है. क्योंकि विटामिन सी की कमी की वजह से सफेद बाल और ढीली त्वचा का कारण बनता है. जिसके कारण आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं. आइए जानते हैं शरीर में विटामिन सी की कमी को रोकने के लिए कौन सी फूड का सेवन करना चाहिए.

इस विटामिन की कमी से आते हैं सफेद बाल, कम उम्र में बन जाएंगे बूढ़े, तुरंत खाएं ये फूड्स

बालों और त्वचा के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी -

विटामिन सी को त्वचा और बालों में कॉलेजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण माना जाता है. विटामिन सी एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट है जो हेयर और त्वचा के टेक्सचर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. जहां विटामिन सी से त्वचा में कसाव आता है और वह त्वचा जवां दिखती है, तो वही बालों की जड़ें मजबूत बनती है और सफेद बालों की समस्या भी दूर हो जाती है. इसलिए शरीर में विटामिन सी की कमी होने से बचना चाहिए.

शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये फूड्स -

एक्सपर्ट के अनुसार, विटामिन सी फूड से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. एक वयस्क पुरुष दिन में करीब 90 मिलीग्राम और व्यस्क महिला 75 मिलीग्राम विटामिन सी ले सकते हैं. जिसके लिए उन्हें विटामिन सी से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए. जिसमें निम्नलिखित चीज शामिल है.

आंवला, संतरा, नींबू, चकोतरा, अमरुद, ब्रोकली, टमाटर, पालक आदि.

इन चीजों का करें सेवन -

1.लौकी से बाल होंगे नैचुरली काले -

सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आप लोकी के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ना केवल आपकी बॉडी टोक्सिन को बाहर निकालता है, बल्कि बालों को भी बहुत फायदा पहुंचाता है. दरअसल यह सब्जी आयरन, सोडियम, फाइबर, फास्फोरस, विटामिन और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो आपके बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल काले होने लगते हैं.

2.आंवले का सेवन करें -

अगर आपके बाल कमजोर या रूखे है तो इस समस्या से छुटकारा पाने में भी आंवला आपकी मदद कर सकता है. बालों में आंवला लगाने के साथ-साथ अगर आप आंवले का सेवन करते हैं तब भी आपको बहुत फायदा मिलता है. क्योंकि हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाता है और साथ ही उनकी ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करता है.

3.काले चने -

सफेद बालों की समस्या आजकल बहुत सारे लोगों में देखने को मिल रही है. कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं. हालांकि सफेद बालों की रोकथाम में काले चने का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और मैंगनीज बालों को सफेद होने से बचाते हैं. इसके साथ ही आप काले चने के हेयर पैक बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments