इस फल की पत्तियां खाने से वजन होगा कम, डायबिटीज मरीजों के लिए भी है फायदेमंद

कल्याण आयुर्वेद - हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसने कभी भी अमरूद का सेवन ना किया हो. इसका टेस्ट किसी को भी अपना दीवाना बना लेता है. सेहत के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि यह डाइजेशन और कई अन्य परेशानियों को दूर करने में भी मददगार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अमरुद और उसकी पत्तियां आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती हैं और इसे खास तरीके से खाया जा सकता है. आज के पोस्ट में हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

इस फल की पत्तियां खाने से वजन होगा कम, डायबिटीज मरीजों के लिए भी है फायदेमंद

तो आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों के 5 फायदे -

अमरूद की पत्तियों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आइए नजर डालते हैं इसके फायदों के बारे में और इनका सेवन कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में जानते हैं.

1.वजन कम करने में मददगार -

काम्प्लेक्स स्टार्च जब शुगर में कन्वर्ट होता है, तो इससे वजन बढ़ने लगता है. अमरूद की पत्तियां इस प्रक्रिया को रोकने में मदद करती है. जिससे वजन घटने लगता है. साथ ही इन पत्तों में कार्बोहाइड्रेट को कम करने की ताकत भी पाई जाती है. यही वजह है कि इसे खाने से मोटापा दूर करने में मदद मिलती है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में अमरुद की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं

2.दस्त से मिलेगा छुटकारा -

दस्त की समस्या में अमरुद की पत्नियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके लिए एक गिलास पानी में आधा कप चावल के आटे को उबाल लें और फिर इसे 1 दिन में दो बार पी सकते हैं. इससे आपका पेट सही हो जाएगा और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी. साथ में दस्त की समस्या दूर होगी.

3.कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम -

ज्यादा तेल युक्त भोजन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. इसका आपके हृदय के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इससे जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए आप अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर का सेवन कर सकते हैं. ऐसा कुछ महीनों तक लगातार करने से एलडीएल में काफी कमी आ जाएगी.

4.बालों के लिए फायदेमंद -

अमरुद की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर हो जाती है. अमरूद के पत्तों को पीसकर अगर आप सिर पर लगाते हैं तो इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं.

5.डायबिटीज में फायदेमंद -

अमरुद के पत्तियों से तैयार की गई चाय अल्फा ग्लूकोसाइड एंजाइम एक्टिविटी को कम करते हुए डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को जादूई तरीके से घटाने में मदद करती है. इसके लिए आपको करीब 3 महीने तक हर दिन इस पत्ते की चाय बनाकर इसका सेवन करना चाहिए. इससे आपको बहुत फायदा मिलता है और आपका ब्लड शुगर लेवल आसानी से कम हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments