गर्मी के दौरान ठंडा पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो होता है नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी में ठंडा पानी पीने वाले जरा सम्भल जाइये. क्योंकि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. गर्मियों में ठंडा पानी पीना हम सभी को पसंद होता है. भयंकर गर्मी में ज्यादातर लोगों की प्यास केवल ठंडे पानी से बुझती है. ऐसे में यह पानी उस समय तो आपको ठंडा लगता है. लेकिन आपकी बॉडी को पूरी तरह से प्रभावित करता है. यह आपके हिर्दय और दिमाग पर भी गहरा असर डालता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको गर्मी में ठंडा पानी पीने के नुकसान बताने जा रहे हैं.

गर्मी के दौरान ठंडा पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो होता है नुकसान

बड़े बुजुर्गों को अक्सर आपने कहते सुना होगा कि जब आप कहीं गर्मी से वापस आते हैं, तो आपको तुरंत ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं नॉर्मल पानी पीने से भी परहेज करना चाहिए, तो आप समझ सकते हैं अगर आप नॉर्मल पानी पीते हैं फिर भी आपको नुकसान है, तो ठंडा पानी पीने से नुकसान और ज्यादा बढ़ जाता है.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हार्ट रेट हो सकता है कम -

गर्मियों में ठंडा पानी पीने से आपके हाथ रेट पर प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप जितना हो सके, नॉर्मल पानी पीएं. क्योंकि इससे आपके हार्ट रेट कम हो सकता है. ऐसे में हृदय से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही ठंडे पानी से आपके दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए आपको ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए और नॉर्मल पानी पीना चाहिए.

2.पाचन तंत्र को करता है प्रभावित -

पानी की वजह से पाचन तंत्र का प्रभावित होना काफी हैरानी वाली बात होगी. लेकिन आपको बता दें ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है. ठंडा पानी पीने में आपको लगता होगा, कि इससे आपके शरीर की गर्मी दूर हो रही है. लेकिन आपको बता दें इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आप किसी भी चीज को आसानी से पचाने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए कभी भी एकदम से ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए. खासकर धूप से आने के बाद या फिर धूप में रहने के समय ठंडा पानी ना पिए.

3.इम्यूनिटी हो जाती है कमजोर -

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है. वरना हम भी इसके चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में लोग इम्यूनिटी को बढ़ाने की तरह तरह तरीके ढूंढ रहे हैं. लेकिन आपको बता दें अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने की संभावना होती है. ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए, कि आप जितना हो सके नॉर्मल पानी पिए. ताकि आपको किसी भी प्रकार की बीमारियां घेर सके. ठंडा पानी पीने से आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगता है और आप बीमारियों के शिकार होने लगते हैं.

4.हो सकता है सिर दर्द -

इसके साथ ही आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने से हमें बहुत ही अच्छा महसूस होता है. लेकिन इससे आपके दिमाग पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. किसी किसी के सिर में कुछ देर के बाद दर्द होने लगता है. इसके अलावा ठंडा पानी पीने से आपका गला भी खराब हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments