गर्मियों के मौसम में फट रही है एडियाँ ? तो अपनाएं दादी नानी के ये घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद - वैसे तो एड़ियों के फटने की समस्या ज्यादातर लोगों को सर्दियों में होती है. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जिन्हें गर्मियों के मौसम में भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. वहीं कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिनकी एडियाँ लगभग 12 महीने फटी रहती हैं. देखने और सुनने में यह समस्या जितनी छोटी लगती है. उतनी होती नहीं है. एडियों का फटना कभी-कभी बहुत ही तकलीफ देह भी हो जाता है. कई बार तो लगातार एडियों से खून भी आने लगता है. एड़ियों के फटने का मुख्य कारण देखरेख और साफ-सफाई का अभाव होता है. आज हम आपके एडियों को फटने से बचाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी एड़ियों को खूबसूरत बनाए रख सकते हैं.

गर्मियों के मौसम में फट रही है एडियाँ ? तो अपनाएं दादी नानी के ये घरेलू नुस्खे

1.शहद का इस्तेमाल करें -

हम सभी के घरों में शहद तो आसानी से उपलब्ध होता है. शहद ना केवल खाने के काम आता है. बल्कि यह आप की फटी एड़ियों को ठीक करने में भी मदद करता है. शहद' में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. शहद को फटी एड़ियों पर लगाने से डेड स्किन रिपेयर हो जाती है. और यह एड़ियों को आगे फटने से भी बचाता है.

2.नींबू और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें -

फटी एड़ियों को रिपेयर करने में नींबू और ग्लिसरीन का पेस्ट इस्तेमाल करना बहुत ही कारगर साबित हो सकता है. एडियों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए आपको प्रतिदिन ग्लिसरीन में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर इसे अपने एडियों पर लगाना चाहिए. इससे आपको जल्द ही फायदे देखने को मिलेंगे और फटी एड़िया जल्द मुलायम हो जाएंगी.

3.सरसों का तेल और मोम का इस्तेमाल करें -

सरसों का तेल और मोम मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार करें और रात में सोते समय एडियों पर लगाकर सॉफ्ट कॉटन के मोजे पहनकर सो जाए. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इससे आपकी एडियों सॉफ्ट बनने लगेंगी और आगे एड़ियों को फटने से भी रोकेंगे.

4.सेंधा नमक का इस्तेमाल करें -

सेंधा नमक फटी एड़ियों को ठीक करने में मददगार होता है. आप आधा बाल्टी हल्के गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं और इस पानी में लगभग आधे घंटे के लिए पैर डाल कर बैठ जाए. जब पानी पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो किसी सुत्ती तौलिए से इनको रगड़ कर साफ़ कर ले और सामान्य पानी से अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से आपकी यह समस्या जल्दी ठीक हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments