अरबी खाने से पेट में बनती है गैस, सेहत को होते हैं ये भारी नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - लोगों को अरबी का सेवन करना बहुत ही पसंद होता है. अरबी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगती है, बल्कि सेहत के लिए भी कई फायदे देती है. अरबी में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जैसे कि फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम आदि इसकी मदद से हृदय रोग कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी काफी मदद मिलती है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में अरबी काफी फायदेमंद होती है. लेकिन हर चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं. उसी तरह अरबी के फायदे और नुकसान दोनों है, तो चलिए आज हम जानते हैं किस तरह से अरबी हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती है.

अरबी खाने से पेट में बनती है गैस, सेहत को होते हैं ये भारी नुकसान

क्या अरबी गैस बनाती है -

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है, कि क्या अरबी खाने पर हमारे पेट में गैस बनता है. सबसे पहले आपको बता दें अरबी में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन अरबी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बहुत होती है. जिससे पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है. जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म सही नहीं होता है. उनके लिए अरबी का सेवन करना सही नहीं माना जाता. क्योंकि यह पेट की समस्याओं को पैदा करता है. यह पेट में गैस बनने का कारण बन सकता है. जिसके कारण आप भोजन को सही ढंग से पचा नहीं पाते हैं. जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया, इसके सेवन से बहुत अधिक नुकसान नहीं होता है. लेकिन अधिक स्टार्च वाली सब्जियों को नियमित रूप से सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है.

अरबी खाने से हो सकते हैं यह गंभीर नुकसान -

1.किडनी स्टोन -

अरबी में ऑक्जेलिक एसिड पाया जाता है. इसका अधिक सेवन करने से कई नुकसान होते हैं. आपको बता दें यह आपकी किडनी की सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. अगर आपको किसी भी तरह की किडनी की समस्या है तो ऐसे में अरबी का सेवन बिल्कुल ना करें. इसमें मौजूद कैल्शियम और अब गाली कैसेट किडनी स्टोन का कारण बन सकता है.

2.त्वचा में जलन की समस्या -

अरबी का अधिक सेवन करने से आपको त्वचा से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. इससे आपको त्वचा में जलन, खुजली या सूजन जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती है. अरबी की पत्तियों के सेवन से आपको ज्यादा नुकसान होता है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो ऐसे में आप इन चीजों का सेवन कम करने की कोशिश करें.

3.इन लोगों को नहीं खानी चाहिए अरबी -

अगर आपको अस्थमा, वात, विकार, घुटनों में दर्द, खांसी की समस्या है तो ऐसे में आपको अरबी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें कई तरह की ऐसी चीजें मौजूद होती है जो कि आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा देती है. इसके साथ ही अगर आप गर्भवती हैं तो ऐसे में अरबी का सेवन ना करें और अगर आप तब भी अरबी का सेवन करना चाहे, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को भी अरबी का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments