हर हफ्ते चेहरे पर इस तरह लगाएं कॉफी, चमकने लगेगा चेहरा, दाग धब्बे भी हो जाएंगे गायब

कल्याण आयुर्वेद - तरोताजा महसूस करने के लिए लोग कॉफी पीते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कॉफी को चेहरे पर लगाकर भी फायदा पाया जा सकता है. फेस पर कॉफी लगाने से चेहरे पर चमक पाई जा सकती है. और यह बेदाग त्वचा पाने में मदद कर सकता है. आज के पोस्ट में हम आपको कॉफी के फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमारे त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

हर हफ्ते चेहरे पर इस तरह लगाएं कॉफी, चमकने लगेगा चेहरा, दाग धब्बे भी हो जाएंगे गायब

1.बेजान त्वचा के लिए कॉफी फेस पैक -

इसे बनाने के लिए आपको एक टेबल स्पून कॉफी पाउडर तथा 1/2 टेबल स्पून कच्चा दूध की जरूरत पड़ेगी.

कैसे लगाएं -

सबसे पहले इन दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले. 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो पानी से धो ले. इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें.

कैसे काम करता है -

बेजान त्वचा का प्रमुख कारण प्रदूषण और ग्रुप में रहने से त्वचा को होने वाले नुकसान को माना जाता है. मेट्रो शहरों में जहां प्रदूषण की मात्रा अधिक होती है. आमतौर पर लोगों में इस तरह की समस्या पाई जाती है. ऐसी समस्या होने पर यह फेस मास्क बहुत ही कारगर साबित होता है.

2.ढीली त्वचा के लिए कॉफी फेस पैक -

इसे बनाने के लिए एक टेबल स्पून कॉफी और एक टेबल स्पून शहद की जरूरत पड़ेगी.

कैसे लगाएं -

इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद अच्छे से सूखने दें. उसके बाद नार्मल पानी से धो लें. चेहरे को धोने के बाद अच्छा सा मोइस्चराइजर लगाना न भूलें. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें.

कैसे काम करता है -

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में ढीलापन, झुर्रियां, महीन लकीरे बनने की समस्या होने लगती है. यह समस्या त्वचा में इलास्टिन नाम के प्रोटीन की कमी के कारण होता है. ऐसे में त्वचा को हेल्दी लचीला और मजबूत बनाए रखने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है. यह पैक फिर से त्वचा में इन्हीं चीजों की कमी को पूरा करता है. यह त्वचा के रोम छिद्रों को लचीला और मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. इससे स्किन लंबे समय तक जवान बनी रहती है.

3.मुहांसों के लिए कॉफी फेस पैक -

इसे बनाने के लिए एक टेबलस्पून कॉफी, 1/4 टेबल स्पून, नारियल का तेल 1/4 टेबल स्पून, हल्दी या दालचीनी की जरूरत है.

कैसे लगाएं -

सारी सामग्री को मिलाकर सबसे पहले पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. जब यह अच्छी तरह से सूख जाए, तो पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे काम करता है -

अगर आपकी त्वचा मुंहासों से भरी हुई है, तो यह सिर्फ एक आपके लिए एकदम सही है. इसमें दालचीनी, नारियल तेल और कॉफी के भरपूर गुण पाए जाते हैं. इस फेस पैक में कॉफी मुख्य क्लींजिंग एजेंट है. नारियल का तेल मॉइश्चराइजिंग के लिए और दालचीनी या हल्दी आपकी त्वचा से मुहांसों को दूर करने के लिए काम करते हैं.

4.आसान कॉफी फेस पैक -

कॉफी फेस पैक बनाने के लिए आपको तीन से चार चम्मच कॉफी पाउडर की जरूरत होगी. आप कॉफी पाउडर के साथ एक चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़ कर हटा लें और साफ पानी से चेहरे को धो लें. आखिर में चेहरे पर लाइट मॉइश्चराइजर लगा ले. हफ्ते में एक बार इस कॉफ़ी पेस्ट का इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments