इन गंभीर बीमारियों को खत्म करता है पुदीना, जानिए इसके गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में पुदीना का सेवन करना काफी बढ़ जाता है. जिसमें पुदीने की चटनी, जूस में पुदीने का इस्तेमाल आदि किया जाता है. दरअसल पुदीने की पत्तियां गर्मी से राहत दिलाने का काम करती है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पुदीने का सेवन करके आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. आपके पोस्ट में हम आपको पुदीने का सेवन करने से मिलने वाले कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में यकीनन आप नहीं जानते हैं.

इन गंभीर बीमारियों को खत्म करता है पुदीना, जानिए इसके गजब के फायदे

पुदीने का सेवन करने से मिलने वाले फायदे -

आपको बता दें कि पुदीने की पत्तियों का सेवन किया जाता है, जो कि सुखा और भीगा दोनों रूप में इस्तेमाल की जाती है. पुदीना का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. वरना यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए नियंत्रित मात्रा में पुदीना खाने के फायदे जानते हैं.

पुदीने में मौजूद पोषक तत्व - 

पुदीने में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी कांपलेक्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज भी भरपूर होते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद और जरूरी भी होते हैं. यदि आप इसका सेवन करते हैं तो शरीर में इसके जैसे पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है.

1.गर्मी से छुटकारा -

गर्मियों में पुदीना खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि यह आपके पेट की गर्मी को कम करने में मदद करता है और पेट को ठंडा रखता है. जिससे कि आप पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस पेट, दर्द सीने में जलन आदि जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं. इसके अलावा हीट स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.

2.अस्थमा में फायदेमंद -

पुदीने का सेवन करने से अस्थमा और सीने में जकड़न जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. पुदीने में मेथेनॉल पाया जाता है, जो श्वास नली को साफ करने और बलगम को हटाने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा पुदीना इन्फ्लेमेशन को कम करने में भी मदद करता है. जिससे आप खुलकर सांस ले पाते हैं, अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

3.सिर दर्द का अचूक उपाय है पुदीने की पत्तियां -

पुदीने की पत्तियों में मेंथॉल पाया जाता है, जो पेन किलर का काम करता है. पुदीने की पत्तियों से निकला तेल सिर दर्द के इलाज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि इन्फ्लेमेशन को कम करने और ताजगी देने में भी मदद करता है.

4.त्वचा के लिए फायदेमंद -

सेहत के साथ-साथ पुदीना आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. पुदीने में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और anti-inflammatory गुन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाया जा सकता है. इसके लिए पुदीने का सेवन करने के साथ साथ आप पुदीने की पत्तियों का फेस पैक तैयार करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5.पीरियड्स के दर्द से छुटकारा -

पुदीना का इस्तेमाल पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल महिलाओं को पीरियड के दौरान एंठन और दर्द का गंभीर सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती हैं तो आपको रोजाना इसका इस्तेमाल करना चाहिए. पुदीने का इस्तेमाल करने से इस दर्द को कम किया जा सकता है. उसका सेवन करने से आपको पेन किलर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments