पान के पत्ते का इस तरह करें इस्तेमाल, एक ही रात में पिंपल की हो जाएगी छुट्टी

कल्याण आयुर्वेद - पान के पत्ते का नार्मल इस्तेमाल वैसे तो थोड़ा अजीब लगता है और कोई पान चबाए, तो हम मुंह मोड़ लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी पान के पत्ते की मदद से आप अपनी त्वचा की कई समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. जी हां दरअसल पान के पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो पिंपल्स को दूर करने में काफी उपयोगी माने जाते हैं. इतना ही नहीं इसकी मदद से त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है और अपनी त्वचा को ब्यूटीफुल बनाया जा सकता है.

पान के पत्ते का इस तरह करें इस्तेमाल, एक ही रात में पिंपल की हो जाएगी छुट्टी

अगर आप स्किन केयर में कुछ और गुनी चीजों को शामिल करने की सोच रहे हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए है तो इसके लिए आप स्किन केयर में पान के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको स्किन केयर के लिए पान के पत्ते का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.पिंपल से राहत पाने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल -

यदि आप पिंपल की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है और ढेर सारी उपाय अपनाने के बावजूद भी आप के पिंपल आपका पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो यह उपाय अपनाया जा सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले तीन से चार पान के पत्ते लें और इसे अच्छी तरह से साफ कर लें. अब इन पत्तों को पीसकर पेस्ट तैयार करें. इसे अपने पूरे चेहरे पर और मुहांसे वाले जगह पर लगाएं. दिन में एक या दो बार इस पेस्ट को लगा सकते हैं. इससे आपके पिंपल्स जल्दी ठीक हो जाएंगे.

2.रात भर में पिंपल ठीक करना हो तो -

यदि आप अपने चेहरे पर हुए पिंपल्स को रात भर में ही गायब करना चाहते हैं, तो आप पान के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक पान के पत्ते को अच्छे से साफ करके पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने पिंपल्स वाले जगह पर लगा ले. इसे रात भर के लिए वैसे ही छोड़ दें और सुबह इसको साफ कर लें. आप देखेंगे कि सुबह आपका पिंपल सूख चुका होगा, इसके बाद पिंपल काफी जल्दी ठीक हो जाएगा.

3.ग्लोइंग स्किन के लिए बनाए फेस पैक -

अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए तीन से चार पत्तों को पीस लें. इस पेस्ट में एक चम्मच बेसन, मुल्तानी मिट्टी और चंदन मिलाएं. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. फिर आपका फेस पैक तैयार हो जाएगा और इसे अपने चेहरे को साफ करने के बाद अपने चेहरे पर लगा ले. इसे अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें. सप्ताह में 3 दिन इस उपाय को करने से आपको अंतर दिखने लगेगा.

4.खुजली से छुटकारा -

अगर आप रैशेज या खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए भी पान के पत्तों का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए पान के 10 पत्ते को पानी में उबालें और इस पानी को आप नहाने के पानी में मिलाएं. पान के पत्तों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खुजली और सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments