इस 1 बुरी आदत को छोड़ते ही कम हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा, आज ही करें तौबा

कल्याण आयुर्वेद - भारत में हार्ट अटैक कोई नई समस्या नहीं है, लेकिन यह बीमारी भारत में तेजी से फैल रही है. हाल ही में बॉलीवुड के कई सितारे हार्टअटैक का शिकार होकर दुनिया छोड़कर चले गए. हार्ट अटैक से बचने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए हमें लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना चाहिए और अपनी अच्छी बुरी आदतों पर ध्यान देना चाहिए.

इस 1 बुरी आदत को छोड़ते ही कम हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा, आज ही करें तौबा

रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो हार्टअटैक के जोखिम को बढ़ा देती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी गलती के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमें दिल की बीमारी के करीब ले जाती है. अगर हम इस आदत को छोड़ दें तो हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

सालाना इतनी मौतों की वजह बनता है हार्टअटैक -

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल प्रति एक लाख में से 272 लोग दिल की बीमारी के शिकार होकर मारे जाते हैं. जबकि पूरी दुनिया का औसत एक लाख पर 235 है. हड़ताल का टेबल 13 से 14 लाख लोग दिल के मरीज हो जाते हैं इनमें से आठ 30 दिन लोगों की मौत हार्ट अटैक आने की वजह से हो जाती है. यानी तकरीबन सवा लाख लोग दिल का दौरा पड़ने की वजह से 30 दिन के अंदर ही जान गवा देते हैं.

सिगरेट छोड़ने से घटा हार्ट अटैक का खतरा -

यह बात पहले ही साबित हो चुकी है, कि सिगरेट पीने से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. हाल ही में एक स्टडी के जरिए यह बात सामने आई है कि स्मोकिंग छोड़ने से हादसे का खतरा कम हो जाता है. अगर आपको भी ऐसे खतरे की आशंका है तो आज ही इस बुरी लत से तौबा कर लें.

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा -

स्मोकिंग से हार्ट डिजिज का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने बताया कि हमने इस बात को ध्यान में रखकर अध्ययन किया कि धूम्रपान छोड़ने से हृदय संबंधी बीमारियों और इससे होने वाली मौत के आंकड़ों पर क्या फर्क पड़ता है.

इसमें यूरोप के 9 देशों के 13372 हृदय संबंधी रोग से जुड़े लोगों को शामिल किया गया. रोगियों में स्मोकिंग करने वाले 2853 लोग सिगरेट पीना छोड़ चुके हैं. 3175 लोग और जिन्होंने कभी भी धूम्रपान नहीं किया, ऐसे 7344 लोग शामिल थे. रिसर्च शुरू करने के 2 साल बाद दिखा दिया कि सर्वे में शामिल 2 पॉइंट 1 फ़ीसदी लोगों को हार्टअटैक की समस्या हुई और इसी की वजह से उनकी मौत हुई.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments