खराब लिवर के बारे में बताते हैं ये 10 लक्षण, अभी हो जाएं सतर्क

कल्याण आयुर्वेद - लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है, जो खाना पचाने और उस पर वेस्ट मटेरियल निकालने में काफी मदद करता है. लेकिन शराब धूम्रपान अनुवांशिक और अन्य कारणों की वजह से लिवर डैमेज होने लगता है. लिवर खराब होने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं, जिन्हें समय पर पहचानकर मुसीबत से बचा जा सकता है. अगर आपने लिवर खराब होने के लक्षण को नजरअंदाज किया तो बहुत देर हो सकती है. आइए जानते हैं लिवर खराब होने के 10 लक्षणों के बारे में.

खराब लिवर के बारे में बताते हैं ये 10 लक्षण, अभी हो जाएं सतर्क

लिवर खराब होने के 10 लक्षण -

लिवर खराब होने के लक्षण शुरुआत में गंभीर नहीं होते हैं और यह किसी अन्य सामान्य समस्या के बारे में भी इशारा कर सकते हैं. लेकिन फिर भी निम्नलिखित समस्याओं को खराब लीवर के संकेतों के रूप में देखा जा सकता है.

खुजली, दाद, त्वचा इन्फेक्शन और आंखों का पीला पड़ जाना, पैरों में दर्द या सूजन की समस्या, पैरों के टखनों में सूजन, मल में पीलापन, पेशाब का रंग गहरा होना, भूख खत्म हो जाना, जी मिचलाना, उल्टी, हमेशा थकान रहना, आसानी से त्वचा पर निल पड़ जाना.

अगर आप लिवर खराब होने की इन लक्षणों से बचना चाहते हैं, तो लिवर रोग से बचाव के लिए निम्नलिखित टिप्स अपना सकते हैं.

1.धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बिलकुल बचे -

2.किसी भी इस्तेमाल की गई हुई आईबी का इस्तेमाल करने से बचें.

3.सलाह दी गई दवाएं और ओटीसी दवाओं का बेवजह सेवन करने से बचें.

4.दूसरे लोगों के खून और बॉडी फ्लुएड से दूर रहने की कोशिश करें.

5.खाने को ढक कर रखें और साफ हाथों से खाना खाएं.

6.अपनी त्वचा को केमिकल और कीटाणु नाशक से दूर रखें.

7.अपने शरीर का वजन संतुलित रखें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments