सुबह उठते ही पिएं 1 गिलास पानी, बीमारियां भी हो जाएंगी कोसों दूर

कल्याण आयुर्वेद - ठंड के मौसम में सभी को गर्म पानी पीने की आदत होती है. लेकिन गर्मियों के मौसम में लोग ठंडे पानी का सेवन करते हैं. अगर आप भी सुबह सुबह गर्म पानी पीने की आदत छोड़ चुके हैं, तो आपको घबराने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. क्योंकि इस आदत को फिर से लगाया जा सकता है. बस आपको उठते ही कॉफी और चाय का सेवन करने से बचना है, सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीने से फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि इस से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सुबह उठते ही पिएं 1 गिलास पानी, बीमारियां भी हो जाएंगी कोसों दूर

सुबह-सुबह चाय कॉफी बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन दिन की शुरुआत अगर एक गिलास पानी के साथ किया जाए, तो शरीर को बहुत फायदा मिलता है. इसके कई बड़े फायदे होते हैं, जो आपको मिलेंगे तो आज चाय या कॉफी पीने की आदत छोड़ दें.

रोज सुबह गर्म पानी पीने के फायदे -

1.रोज सुबह गर्म पानी पीने पर आपका पाचन शक्ति मजबूत रहता है. यानी कि गर्म पानी पीने के बाद खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है, जो आपकी पूरी सेहत को बनाए रखने में मदद करता है. इससे ना केवल आपका पाचन दुरुस्त रहता है बल्कि पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती है.

2.इसके अलावा बदलते मौसम में फिट बने रहने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए. इसमें अगर नींबू का रस मिला दिया जाए, तो यह और भी फायदेमंद हो जाती है. इससे आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है साथ ही मजबूत होती है.

3.जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या रहती है, उन लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए. मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह से सूख जाता है, जिससे मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है. मुंह में सलाइवा की कमी के कारण बैक्टीरिया भी उत्पन्न हो जाते हैं. अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएंगे, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है.

4.सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने पर हाई बीपी और हाई शुगर जैसी समस्या से बचा जा सकता है. सुबह रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा सुबह उठकर गुना पानी पीने से मोटापे की समस्या भी दूर हो जाती है.

5.सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दियों के मौसम में खांसी या कोल्ड जैसी मौसमी बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति को सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. इसके अलावा बिना ब्रश किए पानी पीने से त्वचा और बालों पर इसका पॉजिटिव असर दिखाई देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments