गेहूं का आटा दूर कर देगा चेहरे का कालापन, इन 2 समस्याओं का है रामबाण इलाज

कल्याण आयुर्वेद - हर घर में गेहूं का आटा आसानी से मिल जाता है. क्योंकि इससे बनने वाली रोटी हमारे खान-पान का अटूट हिस्सा है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है, कि इस गेहूं के आटे से आप अपने चेहरे के कालेपन को दूर कर सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं गर्मी में टैनिंग के कारण होने वाले कालेपन की जो चेहरे पर आमतौर पर दिखाई देता है. चेहरे का रंग साफ करने के अलावा गेहूं का आटा दाग धब्बे और ऑयली स्किन में भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं त्वचा के लिए गेहूं के आटे का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

गेहूं का आटा दूर कर देगा चेहरे का कालापन, इन 2 समस्याओं का है रामबाण इलाज

स्किन केयर में कैसे इस्तेमाल करें गेहूं का आटा -

1.चेहरे का कालापन दूर करने का उपाय -

चेहरे के रंग को गोरा करने के लिए चार चम्मच गेहूं का आटा ले और उसमें चार चम्मच पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगा ले 10 से 15 मिनट के लिए इतने को छोड़ दें उसके बाद हल्के हाथों से रगड़ कर हटाए इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो ले

2.दाग धब्बे दूर करने का उपाय -

काले धब्बों को दूर करने के लिए दो चम्मच गेहूं का आटा और तीन चम्मच दूध की मलाई को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट थोड़ा गाढ़ा और कंसिस्टेंस वाला हो. इसके लिए आप गुलाब जल भी ऐड कर सकते हैं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो गुनगुने पानी से साफ कर लें.

3.ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद -

गेहूं के आटे से ऑयली स्किन के लिए फेस पैक बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इस फेस पैक के लिए सबसे पहले तीन चम्मच मलाई हटाया हुआ दूध एक पैन में उबालें और भी ठंडा करके उसमें दो चम्मच शहद और दो चम्मच गुलाब जल में करें और इन चीजों को चीन के आटे में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर ले और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो चेहरा धो ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments