झड़ते बालों से है परेशान तो सिर में लगा ले ये 3 चीजें, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

कल्याण आयुर्वेद - बिजी लाइफ स्टाइल, प्रदूषण और मिलावटी प्रोडक्ट मुख्य रूप से बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं. बालों के झड़ने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं. लगातार बाल झड़ना वास्तव में हमारे लिए बेहद परेशानी खड़ी करने वाला है. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो आज का यह पोस्ट आपके काम का है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको सबसे पहले केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से सावधान हो जाना चाहिए. जिसमें हानिकारक रसायन होते हैं, जो वॉल्यूम को और ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं.

झड़ते बालों से है परेशान तो सिर में लगा ले ये 3 चीजें, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

हम आपके लिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से बालों का झड़ना और टूटना बंद होने के साथ-साथ बेहतर ग्रोथ भी होती है.

बालों के लिए फायदेमंद 3 नुस्खे -

1.बालों के लिए फायदेमंद है आंवला -

सबसे पहली नींबू का रस और आंवला का पाउडर ले. इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपनी स्कैल्प और बालों में मसाज करें. सिर को ढकने के लिए शावर कैप का उपयोग करें. ताकि पेस्ट सूख जाए इसे 1 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद नार्मल पानी से धो लें.

फायदा -

आंवले में बहुत सारे जरूरी फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों के रोम को मजबूत करने का काम करते हैं. जिससे आपके बालों को मजबूती और चमक मिलती है. इसकी उच्च आयरन, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, गैलिक एसिड और कैरोटीन सामग्री स्कैल्प के चारों और ब्लड सरकुलेशन में सुधार करते हैं. जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है.

2.बालों के लिए फायदेमंद है नारियल -

सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें. कद्दूकस किए हुए टुकड़े को एक पैन में डालें. अब इसमें लगभग 5 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें. इसके बाद उन्हें ठंडा कर ले. अब इसस एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ काली मिर्च और मेथी मिलाएं. इसके बाद इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद शैंपू से धो ले.

फायदा -

नारियल में मध्यम मात्रा में फैटी एसिड जैसे लोरिक और ट्रैफिक एसिड समृद्धि एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीफंगल गुण होते हैं जो मुख्य रूप से बालों के विकास के खिलाफ बाधा के रूप में कार्य करने वाले मुक्त कणों को रोकने के लिए जरूरी होते हैं.

3.बालों के लिए भृंगराज -

सबसे पहले आप भृंगराज के कुछ पत्ते ले. अब उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में सुखा लें. नारियल के तेल के 10 मिनट पत्तियों को रखें. अब कंटेनर को दो और दिनों के लिए धूप में छोड़ दें. तेल का रंग हल्का हरा होने का इंतजार करें. अब इससे स्कैल्प पर मसाज करें. आदर्श रूप से इसे रात भर के लिए छोड़ दें.

फायदा - 

भृंगराज एक जड़ी बूटी है जो बालों के तेजी से विकास करने में मदद करती है. साथ ही बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को करने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments