शरीर में इन 3 चीजों की कमी के कारण पुरुष नहीं बन पाते हैं पिता, अभी जान लें

कल्याण आयुर्वेद - शादी के बाद हर पुरुष पिता बनने का सपना देखता है और इस सुख की प्राप्ति करना चाहता है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पुरुष तनाव खराब खान-पान के कारण कई तरह की शारीरिक समस्याओं के शिकार हो रहे हैं. जिसकी वजह से उसका पिता बनने का सपना भी टूट रहा है. जी हां पुरुषों के शरीर में कुछ चीजों की कमी हो जाने की वजह से वे पिता बनने में कई तरह की समस्याओं से जूझने लगते हैं.

शरीर में इन 3 चीजों की कमी के कारण पुरुष नहीं बन पाते हैं पिता, अभी जान लें

ऐसे में अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान है, तो आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कमी की वजह से पुरुषों को यह समस्या होती है.

पुरुष इन चीजों की कमी के कारण नहीं बन पाते हैं पिता -

1.टेस्टोस्टेरोन की कमी -

टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों के टेस्टिकल में मौजूद होता है. इस हार्मोन के कारण ही पुरुषों में यौन इच्छा जागती है. पुरुषों के पिता बनने में इस टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का बेहद अहम भूमिका होता है. हालांकि सही खान-पान से इस हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. इसलिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए और हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए. शरीर में इस हार्मोन की कमी की वजह से पुरुषों में पिता न बन पाने की समस्या उत्पन्न होने लगती है.

2.एस्ट्रोजन की कमी -

एस्ट्रोजन भी एक हार्मोन है, जो कि महिला और पुरुष दोनों में पाया जाता है. लेकिन शरीर में एस्ट्रोजन की कमी के कारण पुरुषों के शुक्राणु कमजोर हो जाती है. जिस कारण पुरुषों को पिता बनने में दिक्कत आने लगती है. इतना ही नहीं इस हार्मोन की कमी की वजह से पुरुषों के सेहत पर भी खराब असर पड़ता है. स्पर्म को बढ़ाने के लिए सीमित एक्सरसाइज करना चाहिए. साथ ही संतुलित और कम फैट वाला भोजन का सेवन करना चाहिए और रोजाना 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

3.कैल्शियम की कमी -

पुरुषों के लिए शरीर में कैल्शियम की कमी होना ठीक नहीं है. आपको बता दें कि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर पुरुषों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो उन्हें कई समस्याएं होने लगती हैं. इस से उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब हो जाती है. जिसके कारण उन्हें पिता बनने में समस्या होने लगती है. इसलिए अगर किसी पुरुष को पिता बनने में परेशानी हो रही है, तो उसे कैल्शियम युक्त खाना खाना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments