इन घरेलू तरीकों से शुगर होगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज जरूर ट्राई करें ये 3 उपाय

कल्याण आयुर्वेद - कुछ घरेलू तरीके से आप ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करना होगा. दरअसल खराब खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी हो चुकी है. क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग आपको ऐसे मिलेंगे, जो डायबिटीज से पीड़ित है. ऐसे में कुछ नाचूरल तरीकों को अपनाकर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं.

इन घरेलू तरीकों से शुगर होगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज जरूर ट्राई करें ये 3 उपाय

कुछ लोग नेचुरल तरीकों से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग दवाइयों पर निर्भर रहते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको तीन नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपको दवाइयों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.तुलसी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल -

कम ही लोग जानते हैं, कि तुलसी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है. तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए भी तुलसी फायदेमंद होता है. इन पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके अलावा तुलसी इंसुलिन के प्रोडक्शन को बूष्ट करती है और ग्लूकोज स्तर को कम करने में उपयोगी होती है. रोजाना तुलसी के 3 पत्ते चबा सकते हैं इससे आपको फायदा मिलेगा.

2.आम के पत्ते से भी मिलेगा फायदा -

इसके अलावा आम के पत्ते में डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. गर्मियों में आम का सेवन करना हम सभी को पसंद होता है. लेकिन शायद ही आप आम के फायदों के बारे में जानते होंगे. आपको बता दे आम के पत्ते डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इन पत्तों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आपको बता दें इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और कई पावरफुल एक्टिव पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार होता है. इन पत्तों में इंसुलिन के लिए बंद को संतुलित करने की क्षमता पाई जाती है.

3.जामुन के बीज से मिलेगा फायदा -

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन की विधि बहुत फायदेमंद होते हैं. जामुन के बीज को लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं. पर आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए यह बहुत ही उपयोगी माना जाता है. इन बीजों से ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कम हो सकता है. इनके बीजों को पीसकर आप चाय में उबालकर पी सकते हैं इससे आपको फायदा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो एक पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments