ये 4 लोग भूलकर भी ना पिएं गन्ने का जूस, हालत हो जाएगी खराब

कल्याण आयुर्वेद - आपने देखा होगा कि लोग गर्मी में शरीर को ठंडा और तरोताजा रखने के लिए गन्ने का जूस पीते हैं. गर्मियों में गन्ने का जूस पीना हर किसी को पसंद होता है. यह आपको जगह-जगह पर मिल जाएंगे. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि गन्ने के जूस में उर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम आयरन, मैग्नीशियम की मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी गन्ने का जूस सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है.

ये 4 लोग भूलकर भी ना पिएं गन्ने का जूस, हालत हो जाएगी खराब

डाइट एक्सपर्ट डॉ रंजना सिंह कहती हैं कि कुछ लोगों को गन्ने का जूस पीने से नुकसान हो सकता है. अगर आप फूड प्वाइजनिंग, मोटापा और सर्दी जुकाम से जूझ रहे हैं तो गन्ने का जूस पीने से आपको बचना चाहिए. गन्ने का जूस इन समस्याओं को बढ़ाने का काम करता है.

इन चार लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस -

1.फूड पॉइजनिंग होने पर -

फ़ूड पोइजनिंग होने पर गन्ने का जूस पीना बहुत नुकसानदायक हो सकता है. यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है. दरअसल कई बार गन्ने के ठेले पर मक्खियां भी बैठी रहती है. इससे गन्ने का जूस अनहेल्दी हो जाता है. ऐसे में यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. फूड पॉइजनिंग में गन्ने का जूस पीने से पेट में दर्द एंठन महसूस हो सकता है.

2.सिर दर्द होने पर ना पिएं गन्ने का जूस -

अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है, तो आपको गन्ने का जूस अधिक मात्रा में पीने से बचना चाहिए. हालांकि आप सीमित मात्रा में गन्ने का जूस पी सकते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में ना पिएं. एक्सपर्ट कहते हैं कि सिर दर्द होने पर अगर गन्ने का जूस पिया जाए, तो यह सिर घूमने और सिरदर्द की समस्या को बढ़ा सकता है.

3.ब्लड शुगर बढ़ने पर -

गन्ने का जूस डायबिटीज मरीजों को गन्ने का जूस बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए. अगर आप पीना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लें. उसके बाद ही इसका सेवन करें. दरअसल गन्ने में शुगर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, जो शरीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को बढ़ा सकता है. इस वजह से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है और गंभीर रोग पैदा कर सकता है.

4.सर्दी जुकाम होने पर ना पिए गन्ने का जूस -

जिन लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या हो उन्हें गन्ने का जूस पीने से बिल्कुल बचना चाहिए. दरअसल गन्ने की जूस की तासीर काफी ठंडी होती है. इससे सर्दी जुकाम और खांसी ट्रिगर हो सकती है. गन्ने का जूस पीने से गले में खराश, बलगम निकलना जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments