40 की उम्र पार करने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, होंगे बड़े नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - बढ़ती उम्र के साथ सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अधिक उम्र के लोगों को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यह बीमारियां कुछ अन हेल्थी आदतों के चलते गिर सकते हैं. इन अन हेल्थी आदतों में कसरत ना करना, गलत तरीके से बैठना, अनहेल्दी भोजन का सेवन करना बीमारियों से बचने के लिए उन्हें या तो सुधार करना बहुत जरूरी है. 

40 की उम्र पार करने के बाद भूल से भी ना करें ये गलतियां, होंगे बड़े नुकसान

हम आपको ऐसे पांच अन हेल्थी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप अपने रूटीन से बाहर करके स्वास्थ्य लाइफ जी सकते हैं.

1.वर्कआउट से दूरी -

40 की उम्र के बाद वर्कआउट करना बहुत जरूरी हो जाता है. वर्क आउट ना करने के कारण आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं. साथ ही कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए हर उम्र में आपको हर दिन योगा मेडिटेशन और वर्कआउट को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए.

2.धुम्रपान करना -

धूम्रपान करना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. आपको बता दें अगर आप 40 की उम्र पार कर चुके हैं, तब तो आपको बिल्कुल भी धूम्रपान नहीं करना चाहिए. धूम्रपान करने से रेस्पिरेट्री ऑर्गन को नुकसान होता है और हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए जितना हो सके इस से दुरी बनानी चाहिए.

3.गलत पोश्चर में बैठना -

40 की उम्र के बाद गलत पोश्चर में बैठने की आदत आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. यह आगे चलकर स्पाइन की समस्या पैदा कर सकता है. आपको स्पाइन की एक्सरसाइज करनी चाहिए. कोशिश करें कि दर्द होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और फिजियो थेरेपी का सहारा लें.

4.ब्रेन एक्सरसाइज ना करना -

बढ़ती उम्र के साथ-साथ अगर आप ब्रेन से जुड़ी एक्सरसाइज अवॉइड करते हैं, तो आगे चलकर आपको अल्जाइमर या कमजोर याददाश्त जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट आपको डेली रूटीन में पजल सॉल्व करना या अन्य ब्रेन एक्सरसाइ शामिल करने की सलाह देते हैं.

5.ब्लड प्रेशर मॉनिटर नहीं करना -

40 की उम्र के बाद बीपी नॉरमल ना होने से किडनी की समस्या भी पैदा हो सकती है. इसलिए समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहना चाहिए.

40 की उम्र पार करने के बाद अपनाएं यह आदतें -

1.खाने में फ्लैट भी बटन ट्रांस फैट का सेवन करने से पूरी तरह ऑफ वाइट करें.

2.खाने में दूध दही हाई प्रोटीन ग्रीन वेजिटेबल आदि को शामिल करें. यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होंगे.

3.रोजाना सात से आठ गिलास पानी का सेवन अवश्य करें. यह आपके लिए बहुत जरूरी है. वैसे यह हर किसी के लिए जरूरी होता है.

4.रोजाना कसरत करें, जिसमें आप कार्डियो, जोगिंग, योगा, मेडिटेशन आदि को शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments