लाख उपायों के बाद भी नहीं मिल रहा दांतों के दर्द से छुटकारा, तो तुरंत करें ये 4 घरेलू उपाय, होगा कमाल

कल्याण आयुर्वेद - हमने देखा है कि कई लोग अपने दांत के दर्द को लेकर काफी परेशान रहते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे कैल्शियम की कमी, दांत ठीक से साफ ना करना, अक्ल दाढ़ आना, बैक्टीरियल इन्फेक्शन होना वगेरा ऐसे में दर्द के कारण लोग खुद से ही दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं, जो कुछ समय के लिए तो आराम देते हैं. लेकिन वह काफी हानिकारक भी होते हैं. क्योंकि ज्यादा दवाइयों का सेवन करने से हमारी किडनी पर गलत असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय बताएं जिससे आपके दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा.

लाख उपायों के बाद भी नहीं मिल रहा दांतों के दर्द से छुटकारा, तो तुरंत करें ये 4 घरेलू उपाय, होगा कमाल

तो चलिए जानते हैं दांतों के दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में -

1.लौंग -

दांतों के दर्द को दूर करने के लिए लॉन्ग बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह उपाय सदियों से चला आ रहा है. लोग को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह दांतो के दर्द को दूर करने में भी बहुत प्रभावी होता है. दांतों की परेशानी के लिए आप दो से तीन लॉन्ग ले और उसे थोड़ा क्रश करते हुए दांत के नीचे रख लें. इस पर आपको दांतो के दर्द से आराम मिलता है.

2.हींग -

हींग भी दांतो के दर्द को दूर करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है. इसका इस्तेमाल करके आप दांतों के दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं. इससे आपको कोई भी नुकसान नहीं होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2-3 चुटकी हींग में दो से चार बूंद नींबू का रस मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने दांतों में मसाज करें. थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद आपको दर्द में कमी होना महसूस होगा.

3.सेंधा नमक -

सेंधा नमक कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद मानी जाती है. इसका इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है या घरेलू उपाय में शामिल होता है. अगर आप दांत की दर्द से परेशान हैं, तो यह उस समस्या को भी दूर करता है. दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में सेंधा नमक मिलाएं और इस पानी से कुल्ला करें. दिन भर में कम से कम 2 से 3 बार खुला करें. आपको दर्द से राहत मिल जाएगा.

4.प्याज -

वैसे तो प्याज एक ऐसी सब्जी है जो आपको आसानी से किचन में मिल जाती है. आपको बता दें इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं यह सेहत के साथ-साथ त्वचा बालों जैसी समस्याओं से भी बचाते हैं अगर आप दांत के दर्द से परेशान हैं तो इसमें भी प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको प्यार को फ्लाइट में काटकर दर्द वाली जगह पर रख कर अच्छे से चलाना है इस पर आपको आराम मिलेगा प्याज का रस दर्द में काफी फायदा करता है

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments