बारिश में ये 4 फल खाने से, बच जाएगी सेहत, दूर रहेंगी कई बीमारियां और इन्फेक्शन

कल्याण आयुर्वेद - बरसात के मौसम में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि बरसात के मौसम में फ़ूड बोर्न डिजीज, मच्छर जनित बीमारी, पानी से होने वाली बीमारी, फूड प्वाइजनिंग आदि का खतरा काफी रहता है. बारिश के मौसम में ही सबसे ज्यादा इंफेक्शन होता है. ऐसे में आपको हर प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहिए. आइए जानते हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाले कौन से फल है.

बारिश में ये 4 फल खाने से, बच जाएगी सेहत, दूर रहेंगी कई बीमारियां और इन्फेक्शन

इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले फल -

1.आलू बुखारा -

आलूबुखारा में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही इसमें फाइबर और मिनरल अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. जिससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. वही वजन को कम करने के लिए आलू बुखारा का कोई तोड़ नहीं है. ऐसे में बरसात के मौसम में आपको इस फल का सेवन अवश्य करना चाहिए. यह आपको बरसात में होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है.

2.जामुन -

जामुन एक बरसाती फल है, जिसे खाना लोग बहुत ही पसंद करते हैं. इस फल की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि अगर आप बारिश के दौरान इसका रेगुलर सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं. इससे आप हर तरह के इंफेक्शन से बचे रहते हैं. इसके साथ ही जामुन में आपके शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं डायबिटीज मरीजों के लिए जामुन रामबाण औषधि है.

3.लीची -

लीची को देखकर तो हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. लीची की मिठास और उसके लिजलिजेपन के कारण उसे फलों के रसगुल्ले कहे, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. बरसात के मौसम में मिलने वाला फल लीची खाने में जितना स्वादिष्ट होता है. सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. यह फल पानी से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह आपके ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.

4.अनार -

अनार आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. इस वजह से ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं. बरसात में तली हुई चीजें खाने से पाचन क्रिया प्रभावित हो जाती है. अनार इस समस्या को ठीक करता है और इसके साथ ही उल्टा सीधा खाने से पैदा हुई कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments