इन 5 आदतों के चलते गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द की समस्या, जल्द बदल लें

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में आप भी पेट दर्द की समस्या से जूझते हैं. अगर गैस की समस्या होती है, आप इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो कुछ आदतों में बदलाव करना होगा. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि डाइजेशन सही नहीं होने की वजह से पेट दर्द की समस्या उत्पन्न होती है. बेहतर डाइजेशन के लिए आपको कुछ आदतों को छोड़ देना चाहिए. जैसे पानी कम पीने की आदत या एक्सरसाइज ना करना.

इन 5 आदतों के चलते गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द की समस्या, जल्द बदल लें

पेट दर्द का कारण बनती है यह गलत आदतें -

1.ऑयली फास्ट फूड खाना -

गर्मियों के मौसम में ज्यादा ओरिया फास्ट फूड खाने से हमें बचना चाहिए. अगर आप इनका अधिक सेवन करते हैं, तो इससे आपको पेट दर्द, गैस, डायरिया आदि जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है.

2.अधिक शुगर खाना -

पेट दर्द की समस्या से बचने के लिए गर्मियों के मौसम में अधिक शुगर का सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए. इसके अलावा आप ठंडी ड्रिंक का सेवन भी अवॉइड करें. अगर आप शुगर की ट्रेनिंग हो रही है, तो ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं.

3.कम पानी पीना -

पानी का सेवन ना करना बहुत सारी बीमारियों को न्यौता देता है. इससे आपको पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप कोकोनट वाटर जूस आदि का सेवन करें

4.अधिक कॉफी और अल्कोहल का सेवन करना -

यह दोनों ही चीजें ऐसी हैं, जिनका सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. खासकर अल्कोहल की बात की जाए तो यह सेहत के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं होते हैं. अगर आप अधिक कॉफी और अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इससे पेट में दर्द हो सकता है. अल्कोहल से पेट गर्म हो जाता है. इसलिए गर्मी के मौसम में आपको कॉफी या अल्कोहल का सेवन पूरी तरह अवॉयड करना चाहिए.

5.वर्कआउट ना करना -

वर्कआउट ना करने की वजह से भी पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है. सभी उम्र के लोगों को ब्रिस्क वॉक, योगा जरूर करना चाहिए.

पेट दर्द से बचने के लिए अपनाएं यह टिप्स -

1.पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके लिए आपको तारीख और रिच फूड ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

2.इसके अलावा दही का सेवन भी कर सकते हैं दही में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होता है दही का सेवन करने से डायरिया की समस्या से भी छुटकारा मिलता है,

3.तले हुए भोजन एंड वाइट करें और सिंपल और एनालिटिक्स फूड पर फोकस करें,

4.पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी जरूरी है इसके लिए समय पर सोए और रात में 8:00 के बाद कुछ भी खाने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments