बिना डाइटिंग के भी घटा सकते हैं वजन, अपनाएं ये 5 आसान तरीके

कल्याण आयुर्वेद - आज भी अगर कोई वजन कम करने की सोचें, तो दिमाग में सबसे पहली चीज डाइटिंग आती है. लोगों को लगता है कि खाना कम कर देंगे और अचानक वजन कम हो जाएगा, जो कि सही नहीं है. डाइटिंग को अगर सही तरीके से प्रोसेस नहीं किया गया तो यह सेहत के लिए खराब साबित हो सकती है. दूसरी चीज जो लोगों के दिमाग में आती है कि उन्हें ढेर सारी एक्सरसाइज करनी पड़ेगी. हालांकि यह सच है कि अगर आप बस यह पांच आसान टिप्स फॉलो करेंगे, जिससे वजन कम हो जाए, तो आप को साथ में एक्सरसाइज भी जरूर करना होगा.

बिना डाइटिंग के भी घटा सकते हैं वजन, अपनाएं ये 5 आसान तरीके

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ज्यादा चलें -

आप जितना ज्यादा चलेंगे आपको उतना ही ज्यादा अच्छा फील होगा. चलने का मतलब यह नहीं है कि आपको जिम जाना है या मॉर्निंग वॉक करना है चलने का मतलब यह है कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें या अपनी बिल्डिंग से थोड़ी दूर गाड़ी पार्क करें, ताकि पैदल चलकर घर या ऑफिस आ सके. चलने से आपकी कैलोरी बर्न होती है जिससे मोटापा घटाने में मदद मिलता है.

2.हेल्दी फूड पर करें स्विच -

अगर आप बिना डाइटिंग के वजन घटाना चाहते हैं, तब भी आपको अपने भोजन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. थोड़ी सी मेहनत करके आप अनहेल्द फूड से हेल्दी फूड पर स्विच कर जाएं, तो काफी कैलोरी कम कर सकते हैं. जैसे कि आप स्नेक्स का सेवन करने की बजाय सलाद का सेवन करें. यह हेल्दी होते हैं साथ ही वजन घटाने में मदद करते हैं.

3.डार्क चॉकलेट का सेवन करें -

कुछ लोगों को खाने के बाद मीठा खाना पसंद होता है. यह उनकी आदत होती है. ऐसे में बिना मीठा खाया उनका मन नहीं मानता है. अगर आपको भी खाने के बाद मीठा खाना पसंद है तो आपको डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए. डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट से कम कैलोरी होती है. दोनों की शुगर मात्रा में भी बहुत फर्क होता है.

4.खाने के पहले पिए ढेर सारा पानी -

पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं. यह तो आप सभी जानते होंगे, कि खाना खाने के दौरान हमें पानी पीने से बचना चाहिए. इसलिए आपको खाना खाने के आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए. जब भी आपको लगे कि आपको भूख लग रही है तो आप थोड़ी मात्रा में पानी पी ले. उसके बाद जब दोबारा आपको भूख लगे तब आप भोजन का सेवन करें. अगर आप खाना खाने से पहले पानी पी लेते हैं, तो इससे आप कम खाते हैं. सही अमाउंट में पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है.

5.अपनी प्लेट का साइज छोटा करें -

यह बात काफी हैरान करने वाली है, परंतु यह सच है. इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि जब आप किसी बड़े प्लेट में खाते हैं, तो उसमें आपका रोजाना के मात्रे का भोजन भी काफी कम दिखता है. जिसकी वजह से आपको लगता है कि आपने बहुत कम खाया है और इसकी वजह से आप अतिरिक्त कैलोरी लेते हैं. इसके उलट अगर आप छोटे प्लेट में खाना खाते हैं, तो आपको लगता है कि काफी ज्यादा आपने खा लिया है. इसकी वजह से आप ओवर ईटिंग नहीं कर पाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments