ये 5 हेल्दी ड्रिंक बनाएंगे आपकी हड्डियों को मजबूत, जरूर करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग बेहतर करियर बनाने और पैसा कमाने की होड़ में इस कदर मशगूल हो जाते हैं, कि खुद पर ध्यान देना भूल जाते हैं. इन सबके बीच लोगों में खानपान की गलत आदतें और अनियमित जीवनशैली के कारण ज्यादातर कई तकलीफें वक्त से पहले ही आ जाती हैं. लोगों में सबसे ज्यादा हड्डियों से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती है. इस वजह से कमर में दर्द, कलाइयों में दर्द, पीठ दर्द आदि परेशानियां होने लगती हैं.

ये 5 हेल्दी ड्रिंक बनाएंगे आपकी हड्डियों को मजबूत, जरूर करें सेवन

इसके अलावा जल्दी थकान महसूस करना भी कमजोर हड्डियों की निशानी मानी जाती है. शरीर की जरूरत के मुताबिक कैल्शियम और विटामिन डी ना मिलने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. आज हम आपको मजबूत हड्डियों के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

समस्या गंभीर रूप ले सकती है -

इस परेशानी को मेडिकल साइंस की भाषा में ऑस्टियोपोरोसिस के नाम से जाना जाता है. वही समय रहते इस और ध्यान न देने की वजह से यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है. इस वजह से आपके हल्के तनाव देने जैसे झुकने खांसने से या गिरने से हड्डियों में सिलेक्शन हो सकता है.

डेयरी प्रोडक्ट के अलावा भी है बेहतर विकल्प -

हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करनी चाहिए. इसके साथ ही कुछ विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लेते रहना जरूरी है. स्मोकिंग करने से बचना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. जब ऐसे खाद्य पदार्थों की बात की जाती है, तो बेशक दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट भारी मात्रा में कैल्शियम से भरपूर होते हैं. लेकिन कुछ ड्रिंक्स भी मौजूद है जो आपकी हड्डियों को भरपूर कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे अन्य पोषक तत्व देते हैं.

1.अंगूर के जूस का करें सेवन -

अंगूर का जूस हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी कारगर माना जाता है. अंगूर के रस में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. यह हड्डी के मैट्रिक में कोलेजन उत्पादन में मददगार होता है और हड्डियों की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होने वाले मुक्त कणों को बाहर निकालने में मदद करता है. एक रिसर्च के मुताबिक, अंगूर के जूस का सेवन करने से हड्डियों की क्वालिटी और अस्थि खनिज सामग्री बढ़ाने में सहायता मिलती है.

2.हरी पत्तेदार सब्जियों की स्मूदी भी है कारगर -

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. पालक और केल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप चाहे तो हरी पत्तेदार सब्जियों की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं. आप इसमें केला और संतरा डालकर इसे टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं.

3.पाश्चराइज्ड दूध -

यह तो हम सभी जानते हैं, कि डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम का बेहतर स्रोत होते हैं. वही पाश्चराइज्ड दूध पीने के कई फायदे होते हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको रोजाना इस दूध का सेवन करना चाहिए. साथ ही इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है.

4.दूध पीना ना हो पसंद तो यह आजमाएं -

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. अगर आप भी इन में से एक है, तो आपको केफिर का सेवन करना चाहिए. यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. साथ ही विटामिन K2 का अच्छा सोर्स होता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी होता है. एक अध्ययन के मुताबिक, ऑस्टियोपोरोसिस के रोगी 6 महीने तक इसका सेवन करें. उससे हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है.

5.बादाम और सोया दूध का सेवन करें -

आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए बादाम और सोया दूध का सेवन भी कर सकते हैं. इससे भी आपकी हड्डियां मजबूत होती है. इनमें कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा और भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? आप हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments