आज से हीं अपना लीजिए ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर फिट रहेगा शरीर, नहीं पड़ेंगे बीमार

कल्याण आयुर्वेद - शरीर को फिट रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. वरना बीमारियां घेरने लग जाती हैं. अगर आप भी जिंदगी भर साथ रहना चाहते हैं, तो आपको छोटी-छोटी हल्दी आदतों को अपनाना चाहिए. यह हेल्दी आदतें आपके शरीर के अंगों को स्वस्थ रखती हैं और उन्हें अच्छी तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करती हैं. इन हेल्दी हैबिट को अपनाने से इसका असर शरीर के साथ साथ आपके दिमाग पर भी पड़ता है और आप मानसिक रूप से भी हेल्दी बनते हैं. आइए जानते हैं कि शरीर को हमेशा फिट रखने वाली हल्दी आदतें कौन सी हैं.

आज से हीं अपना लीजिए ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर फिट रहेगा शरीर, नहीं पड़ेंगे बीमार

जिंदगी भर शरीर को फिट रख सकती हैं ये आदतें -

1.खाली पेट क्या पिए -

हम सभी लोग सुबह की शुरुआत चाय के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शरीर के लिए हानिकारक होता है. जी इसका सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और गैस जलन तथा अपच की शिकायत बढ़ने लगती है. चाय की जगह आपको अपने दिन की शुरुआत पानी के साथ करनी चाहिए. इससे ना केवल आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा. बल्कि फैट बर्न करने वाला मेटाबोलिज्म भी तेज हो जाएगा, जिससे मोटापे की दिक्कत नहीं होगी.

2.नाश्ते में शामिल करें प्रोटीन फूड -

शरीर को फिट रखने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है. यह सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. इसलिए हमें डाइट में प्रोटीन फूड को शामिल करने की आदत डालनी चाहिए. प्रोटीन पेट को देर तक भरा रखने के साथ ही मसल्स को ताकत देने में भी मदद करता है. आप प्रोटीन को पाने के लिए अंडा, बादाम, दूध, पीनट बटर, चिकन आदि प्रोटीन फूड का सेवन कर सकते हैं, नाश्ते में आपको उबले हुए अंडे का सेवन करना चाहिए.

3.रोजाना खाएं फल -

फलों का सेवन करने से हमें रोजाना के जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. हमें रोजाना फल खाने की आदत डालनी चाहिए. डाइट में मौसमी फलों को खासकर शामिल करें जो कि मौसम में होने वाली बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. गर्मी की हिसाब से आपको तरबूज, खरबूजा जैसी मौसमी फलों को खाना चाहिए. इसके साथ ही सेब पपीता जैसे फाइबर वाले फलों को भी खाएं. ताजे फल खाने से शरीर को जरूरी मिल जाए और विटामिन मिलते हैं.

4.ग्रीन टी पियें -

ज्यादातर लोगों को लगता है कि ग्रीन टी केवल वजन घटाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. जबकि ऐसा नहीं है ग्रीन टी पीने से आपको वजन घटाने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिलते हैं. आपको रोजाना ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और बैली फैट घटाने वाले गुण पाए जाते हैं. इसलिए सुबह शाम के समय दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करने की आदत डालें.

5.ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें -

आजकल ज्यादातर लोगों का काम ऐसा हो गया है जिसमें उन्हें दिन भर बैठे रहना पड़ता है. लेकिन आपको बता दें कि हमें लाइफस्टाइल को फिजिकली एक्टिव रखना चाहिए. जिसके लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा चलना चाहिए. ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. पैदल चलना है या वॉक करना, एक बेहतरीन और आसान वर्कआउट है, जो शरीर को शरीरीक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments