उबले हुए नींबू का पानी पीने से वजन होगा कम, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - नींबू एक ऐसा फल है, जो स्वाद को बढ़ाने के लिए खाना पचाने और गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है. गर्मियों के मौसम में तो नींबू का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. इस मौसम में आप नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल करके कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबले हुए नींबू का पानी कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है.

उबले हुए नींबू का पानी पीने से वजन होगा कम, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

नींबू कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. निम्बू विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और फोलिक एसिड से भरपूर होता है. हेल्थ लाइन के मुताबिक यह वजन को कम करने से लेकर किडनी स्टोन को खत्म करने में भी मदद करता है. आइए इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

इस तरह तैयार करें नींबू पानी ड्रिंक -

इसे तैयार करने के लिए बाउल में एक गिलास पानी के साथ आधा नींबू डालकर उबाल लें. लगभग 5 मिनट तक उबालने के बाद से ठंडा होने के लिए छोड़ दे. हल्का गुनगुना होने पर इसका सेवन करें. नींबू का रस में जोड़ने के बाद के छिलकों को उबालकर पी सकते हैं. आप अपने दिन की शुरुआत इसी ड्रिंक से प्राप्त कर सकते हैं.

उबले नींबू पानी पीने के फायदे -

1.नींबू में मौजूद कैल्शियम और पोटेशियम, हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य लेवल पर लाने में मदद करता है. आप काली चाय के साथ नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

2.नींबू त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि विटामिन सी से भरपूर होने के कारण उबले हुए नींबू पानी का सेवन करना एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो त्वचा से फ्री रेडिकल को कम करते हुए इसे ग्लोइंग बनाता है.

3.उबले हुए नींबू का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही यह वायरल इनफेक्शन जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

4.उबले हुए नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसका नियमित सेवन करने से बॉडी का फैट तेजी से कम होने लगता है और गर्मियों में शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

5.उबले हुए नींबू का पानी पीने से पेट भी सही रहता है. इसका सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

इस बात का रखें ध्यान -

हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, अधिक मात्रा में नींबू का रस का सेवन करने से एलर्जी खुजली की समस्या हो सकती है. इसलिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो उस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments