रोजाना खाइए यह ड्राई फ्रूट, इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - ड्राई फ्रूट का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम, अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट को खाना लोग बहुत पसंद करते हैं. क्योंकि यह टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन पिस्ता खाने के फायदों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. बादाम, काजू की तरह पिस्ता भी एक टेस्टी सूखा मेवा है. जिसमें खूब सारा पोषण पाया जाता है. आइए इस पोस्ट में हम आपको पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

रोजाना खाइए यह ड्राई फ्रूट, इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदे -

सबसे पहले आपको बता दें कि पिस्ता में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन बी सिक्स, थायमीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. जिससे आपको निम्नलिखित फायदे मिलते हैं.

तो आइए जानते हैं पिस्ता खाने के बाद जबरदस्त फायदों के बारे में -

1.मोटापे से छुटकारा -

पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने के बाद आपका पेट देर तक भरा महसूस होता है, जिसकी वजह से आप अन हेल्थी फूड खाने से बचते हैं. एक स्टडी में देखा गया है कि जो लोग रोजाना 53 ग्राम पिस्ता दोपहर के स्नेक्स के रूप में खाते हैं. वह पिस्ता ना खाने वालों के मुकाबले 2 गुना तेजी से बीएमआई संतुलित कर पाते हैं.

2.हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल -

पिस्ता खाने से आपका दिल भी मजबूत और स्वस्थ हो सकता है. दरअसल कई शोध में यह पाया गया है कि पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है. अगर यह दोनों ही चीजें कंट्रोल में रहती है तो इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है. क्योंकि दोनों ही समस्याएँ ऐसी हैं दिल की बीमारियों का कारण बनती है. इसलिए आपको पिस्ता का सेवन जरूर करना चाहिए.

3.ब्लड शुगर संतुलित रहता है -

डायबिटीज मरीज भी पिसता का सेवन कर के फायदे प्राप्त कर सकते हैं. क्योंकि हाई कार्बोहाइड्रेट होने के बावजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स पिस्ता में लो रहता है. जिसकी वजह से अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. यह ड्राई फ्रूट शरीर में तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है.

4.मोतियाबिंद से बचाता है -

इसका का सेवन करना आपकी आंखों की स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें जोक्सनथिन और ल्यूटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर पाए जाते हैं, जो आपकी आंखों की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं और आपको मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से बचाते हैं.

5.पाचन समस्याओं को करता है दूर -

पाचन खराब होने के कारण आपको कब्ज, गैस, पेट में ऐठन जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन पिस्ता में मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त करने में मददगार साबित होता है और आपकी गट हेल्थ को सुधारता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments