कहीं आपका मुंह भी तो नहीं सूखता बार-बार, तो इन 6 गंभीर बीमारियों का है संकेत, तुरंत जाने

कल्याण आयुर्वेद - कोई भी बीमारी होने पर हमारे शरीर में उससे संबंधित लक्षण नजर आने लगते हैं. कई बार शरीर में किसी बड़ी बीमारी का संकेत देता है. लेकिन लोग उन्हें आम समझकर इग्नोर कर देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हमारे शरीर के सभी हिस्से आपस से जुड़े होते हैं, जो हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में दिक्कत को बताता है. जब हमारे शरीर के किसी अंग में दिक्कत होती है, तो उसके संकेत बाकी जगहों पर भी दिखने लगते हैं.

कहीं आपका मुंह भी तो नहीं सूखता बार-बार, तो इन 6 गंभीर बीमारियों का है संकेत, तुरंत जाने

अगर आपकी ओरल हेल्थ खराब है तो यह शरीर में होने वाले किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा कर सकता है. मूंह का बार-बार सुखना इस बात का संकेत होता है, कि शरीर के अंदर कुछ सही नहीं चल रहा है. गर्मियों में यह दिक्कत होना आम बात है. परंतु अगर पानी पीने के बावजूद भी आपके साथ ऐसा होता है और बार-बार सूख जाता है तो यह बीमारी का संकेत हो सकता है.

अगर आपका मूड बहुत ज्यादा सूखता है, तो यह स्ट्रोक, डायबिटीज या अल्जाइमर का संकेत हो सकता है. कई बार मुंह सूखने का यह लक्षण एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसे एचआईवी या स्जो ग्रेन सिंड्रोम का संकेत होता है.

मुंह सूखना इन बीमारियों का संकेत हो सकता है -

1.डायबिटीज -

सबसे पहले आपको बता दें, कि डायबिटीज की बीमारी होने पर मुंह सूखने की समस्या होती है. ऐसे में अगर आपको यह समस्या हो रही है तो आपको अपना शुगर लेवल जांच करवाना चाहिए.

2.स्ट्रोक -

स्ट्रोक की की बीमारी होने पर भी मुंह बार-बार सूखने की समस्या होती है.

3.एचआईवी -

एचआईवी यानी कि एड्स की बीमारी होने पर भी यह समस्या देखने को मिलती है. इसलिए कभी भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

4.अल्जाइमर -

एक मस्तिष्क रोग है, जो काफी खतरनाक होता है. इससे व्यक्ति के दिमागी क्षमता बिल्कुल कम हो जाती है. ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए आपको इन लक्षणों पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

5.इसजो ग्रीन सिंड्रोम.

6.नर्वस डैमेज.

शुष्क मुंह एक ऐसी स्थिति है जिसने सलाइवेरी ग्लैंड मुंह की नमी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में सलाइवा का उत्पादन नहीं कर पाता है. सलाइवा ओरल हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह बैक्टीरिया की ओर से बनाए गए एसिड को न्यूट्रलाइज करने में मदद करता है.

मुंह सूखने के लक्षण -

ड्राइनेस और मुंह के अंदर चिपचिपा महसूस होना, गाढ़ा सलाइवा, सांसो से दुर्गंध आना, चबाने, बोलने और निगलने में दिक्कत होना, गले में खराश या सुखापन, जीभ में ड्राइनेस, स्वाद में बदलाव.

अगर आप चाहते हैं कि किसी भी बीमारी का आपको समय रहते पता चले तो उसके लिए जरूरी है कि आप महीने में डेंटिस्ट को जरूर दिखाएं. यह आपकी ओरल हाइजीन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इससे मुंह में होने वाली किसी भी दिक्कत के बढ़ने से पहले ही उसके बारे में पता चल जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments