पुरुष कभी न करें ये 6 गलतियां, घट जाएगा स्पर्म काउंट, शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी खराब

कल्याण आयुर्वेद - पुरुषों को अपनी हेल्थ का विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आगे चलकर आपकी शादीशुदा जिंदगी खराब हो सकती है. ऐसे में आपको स्पर्म काउंट को ज्यादा करने के लिए कुछ गलतियों से बचना चाहिए. क्योंकि आपकी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से स्पर्म काउंट गिरने लगता है, तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी आदतें हैं, जिनकी वजह से स्पर्म काउंट कम होने लगता है.

पुरुष कभी न करें ये 6 गलतियां, घट जाएगा स्पर्म काउंट, शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी खराब

1.मोटापे से स्पर्म काउंट कम होता है -

क्या आप जानते हैं कि स्पर्म काउंट गिरने का सबसे बड़ा कारण मोटापा होता है. अक्से आपका वजन बढ़ने लग जाता है तो इस स्पर्म काउंट घटने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में कोशिश करें, शरीर को फिट रखें. अगर आपका वजन ज्यादा है तो उसे घटाने की कोशिश करें, इससे आप बीमारियों से बच सकते हैं.

2.ज्यादा तनाव लेना -

इसके साथ ही जो लोग अधिक तनाव लेते हैं, उनके सेहत पर काफी गहरा असर पड़ता है. इससे उनका स्पर्म काउंट गिरने लगता है. ऐसे में कोशिश करें कि तनाव से दूर रहें और ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें. ताकि आपको इस प्रकार की समस्याएं ना हो. तनाव को कम करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उनको भी यह समस्या देखने को मिलती है. यानी आपको अपनी लाइफ स्टाइल में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आप तनावमुक्त रहेंगे.

3.बाहर का खाना खाना -

ऐसे लोग जो बाहर का खाना खाते हैं, उन्हें इससे दूर रहना चाहिए. क्योंकि इसका असर आपके स्पर्म काउंट पर भी पड़ता है. दरअसल इससे आपकी बॉडी भी अनफिट होने लगती है. जिससे अपने आप स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है और आपकी शादीशुदा लाइफ खराब होने लगती है. ऐसे में जरूरी है बहार का खाने से बचा जाये. और जितना हो सके घर का बना पोष्टिक खाना खाएं.

4.एक्सरसाइज ना करना -

समय के अभाव के कारण लोगों को एक्सरसाइज न करने की आदत हो गई है. एक्सरसाइज ना करने की वजह से आपको मोटापे की शिकायत हो सकती है. मोटापे के कारण आपके स्पर्म की गतिशीलता कम हो जाती है. जिसका सीधा असर आपकी फर्टिलिटी पर पड़ता है. इसलिए आप आज से एक जगह बैठे रहने की आदत छोड़ दें. इससे आपका मेटाबोलिजम स्लो हो जाता है और अपना वजन बढ़ने लगता है, ऐसे में पुरुषों को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए.

5.शराब पीने की आदत -

ड्रग्स शराब और तंबाकू जैसी नशीली पदार्थों का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. यह हम सभी जानते हैं. आपको बता दें पुरुषों की सेहत के लिए भी यह हानिकारक हो सकता है. आपकी इन आदतों के चलते आपको गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप भी रोजाना शराब तंबाकू जैसे नशीली चीजों का सेवन करते हैं तो आज ही आदत छोड़ दें.

6.रात को देर से सोने की आदत -

रात को देर से सोने की वजह से आपको तनाव और मोटापे की शिकायत हो सकती है. जिससे आपका स्पर्म काउंट कम होने लगता है. इसके साथ ही रात को ज्यादा देर तक जागने के कारण इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है, जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं होता है. जिससे आपका स्पर्म काउंट भी प्रभावित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments