इस फल में छुपा है कई बीमारियों का इलाज, लू से दूर रखने के अलावा करता है ये 7 काम

कल्याण आयुर्वेद - आइस एप्पल एक ऐसा फल है जो मार्केट में काफी कम देखने को मिलता है. आइस एप्पल को तमिल में तडगोला कहा जाता है और इसका उपयोग दक्षिण भारत में ज्यादा किया जाता है. यह फल शरीर को ठंडा रखने का काम करता है. इसके अलावा इसके और भी कई फायदे होते हैं. कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि आईस एप्पल वजन कम करने में मददगार होता है. इस एप्पल में विटामिन ए और बी के साथ-साथ विटामिन के में पाया जाता है और यह सभी तरह के विटामिन शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. आज हम आपको आइस एप्पल के फायदे बताने जा रहे हैं.

इस फल में छुपा है कई बीमारियों का इलाज, लू से दूर रखने के अलावा करता है ये 7 काम

आइस एप्पल खाने के फायदे -

1.शरीर को ठंडा रखता है -

आपको बता दें यह फल शरीर को ठंडा रखने का काम करता है. आइस एप्पल में अच्छी खासी मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में आइस एप्पल एक बेहतरीन चीज होती है. इसको खाने से शरीर में पानी की मात्रा सही बनी रहती है और आप गर्मी के कारण बीमार नहीं पड़ते हैं.

2.लिवर के लिए भी है फायदेमंद -

आइस एप्पल में पोटेशियम सही मात्रा में पाया जाता है, जो लिवर को डैमेज होने से बचाता है. इसके अलावा यह शरीर में इकट्ठे हो जाने वाले टॉक्सिंस को हटाने का भी काम करता है और लीवर को हेल्द रखने में मदद करता है.

3.पाचन क्रिया को बनाता है दुरुस्त -

जिन लोगों को कब्जे की दिक्कत रहती है, उन्हें आइस एप्पल का सेवन जरूर करना चाहिए. आइस एप्पल में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा यह अपच की दिक्कत को भी दूर करता है. यह आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है.

4.अल्सर में देता है राहत -

जिन लोगों को अल्सर की बीमारी हो जाए, उन्हें आइस एप्पल का सेवन अवश्य करना चाहिए. यह अल्सर के लक्षण को कम करने का काम करता है और जलन को भी शांत करता है. जिन लोगों को अल्सर की दिक्कत है वह इसे डॉक्टर की सलाह लेने के बाद सेवन कर सकते हैं.

5.खुजली को दूर करता है -

अगर आप स्किन की जलन और खुजली से परेशान रहते हैं, तो आप इस फल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइस एप्पल को ग्राइंड करके उसे त्वचा पर लगाने से राहत मिलता है और खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन में जलन और सूजन कम करने की खासियत होती है.

6.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है -

आपको जानकर हैरानी होगी कि आइस एप्पल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है. आपको बता दें कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन लोगों को बीमारियां ज्यादा पकड़ती है.

7.स्किन के लिए है फायदेमंद -

आइस एप्पल त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन फल माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है. जिसकी वजह से रिंकल्स की समस्या दूर हो जाती है और त्वचा टाइट बनी रहती है. वही विटामिन ए पिंपल की दिक्कत को दूर करने का काम करता है और विटामिन ई त्वचा की कलर को सुधारना है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और कर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments