क्या आपके पैरों से आती है पसीने की बदबू ? तो आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, जूते उतारने में नहीं होगी झिझक

कल्याण आयुर्वेद - अगर आपके पैरों में ज्यादा पसीना आ रहा है. या मोज़े गीले हो गए हैं या फिर पैरों में दर्द के लक्षण बने हुए हैं तो आपको पैरों से बदबू आने की समस्या भी हो सकती है. पैरों के खराब होने के पीछे कहीं ना कहीं आप ही जिम्मेदार होते हैं. अगर आप अपने पैरों को साफ नहीं रखते हैं तो उसमें बैक्टीरिया के जमा होने के कारण दुर्गंध आने लगता है. वहीं अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो भी पैरों से दुर्गंध आने की समस्या होती है. लेकिन कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से बच सकते हैं.

क्या आपके पैरों से आती है पसीने की बदबू ? तो आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, जूते उतारने में नहीं होगी झिझक

तो चलिए जानते हैं पैरों से क्यों आती है बदबू -

अगर आपके पैरों में बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो पैरों से दुर्गंध आने लगता है. यदि आप टाइट जूते पहनते हैं तो पैरों पर दबाव पड़ता है. जिससे पैरों में गर्मी पड़ती है और ज्यादा पसीना और बदबू आता है. मौजा पहनने से पसीना नहीं सूखता है और पैरों से दुर्गंध बढ़ने लगती है.

दरअसल हमारी त्वचा के डेड सेल्स और त्वचा में मौजूद तेल में बैक्टीरिया मिल जाते हैं. जिससे पैरों से बदबू आने लगती है. हमारे पैरों में पसीना की ग्रंथियां होती है. जिसके कारण पसीने आते पैरों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. देखा जाए तो पसीने की गंध नहीं आती है. अगर उसमें बैक्टीरिया मौजूद है, तो वे एक खास तरह की गैस छोड़ते हैं जिससे बदबू आती है.

पैरों की बदबू को दूर करने के उपाय -

1.अगर आप अपने पैरों को नमक के पानी में डुबोकर बैठे हैं या नमक के पानी से अपने पैरों को धो ले, तो काफी ज्यादा फायदा मिलता है. आपको आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिलाकर उसमें पैर डाल कर बैठना है. उसके बाद 15 मिनट के बाद पैरों को सुखा लेना है.

2.आप इतने जूते या सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका डाल दें. इससे फुटवियर और पैरों से बदबू नहीं आती है. सफेद सिरका गंदी बदबू को खींच लेता है और किसी भी तरह की दुर्गंध को बढ़ने से रोकता है.

3.बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा पानी के मिश्रण में पैर डुबोकर बैठे इस पर पैर की बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और बदबू भी दूर हो जाएगी. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पैरों के इंफेक्शन दूर हो जाता है.

4.गीले जूते पहनने की गलती बिल्कुल भी ना करें. जूतों को अच्छी तरह से सुखा लें. क्योंकि गीले जूतों में बैक्टीरिया पनपता ते हैं, आप जूतों को धूप या ड्रायर से सुखा सकते हैं. फुटवियर को हफ्ते में एक बार जरूर धोएं.

5.पैरों में बदबू आ रही है तो इसे दूर करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को अच्छी तरीके से धो लें. अब पैरों में गुलाब जल छिड़ककर पैरों को सूखने दें. उसके बाद मोइस्चराइजर लगा लें. ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर हो जाएगी.

6.अगर पैरों से बदबू आने की समस्या रहती है, तो इसे दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए एक कप पानी में नींबू का रस मिलाएं और उसके पैरों को धोएं. इससे दुर्गंध दूर हो जाएगी. इसके अलावा आप आधे नींबू को पैर पर रगड़कर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

7.पैरों की बदबू को दूर करने के लिए पाउडर या टी बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप टेलकम पाउडर को पैर और जूतों पर छिड़क दें, वही टी बैग को पानी में मिलाएं और उसमें पैर डालकर बैठे तो बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments