कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा टमाटर का जूस, जानें कैसे करना चाहिए सेवन

कल्याण आयुर्वेद - कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल बहुत ही जरूरी होता है. नहीं तो आपको हृदय से संबंधित बीमारियां हो सकती है. साथ ही बीपी की समस्या भी हो सकती है. दरअसल बॉडी में जब बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो इस प्रकार की समस्याएं होती हैं. ऐसे में इससे निपटने के लिए तमाम तरह से भी मार्केट में मौजूद हैं. वहीं कुछ घरेलू उपाय से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर की मदद से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं कैसे इसका सेवन किया जाए, जिससे आसानी से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाए.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा टमाटर का जूस, जानें कैसे करना चाहिए सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

टमाटर का जूस बनाकर कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल -

आपको बता दें कि टमाटर के जूस से भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक तक रोजाना जूस पीना चाहिए. हालांकि गंभीर मरीज इसको पीने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. ताकि किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो.

ग्रीन टी से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल -

क्या आप जानते हैं कि गलती से ना केवल वजन कम होता है. बल्कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल की किया जा सकता है. ऐसे में आपको इसका रोजाना सेवन करना चाहिए. तभी जाकर आपको इतना बेहतर परिणाम मिलेगा. दरअसल इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते इस प्रकार की समस्या से छुटकारा मिलता है.

ओट मिल्क से भी मिलेगी मदद -

ओट मिल्क से भी' कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल इसमें बेटा ग्लूटेन नामक एक पदार्थ पाया जाता है, जो बाइल साल्ट के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आपको बता दें कि बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रोल होते हैं. एक गुड और बैड बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोग और हार्ट अटैक की आशंका ज्यादा होती है. ऐसे में आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना चाहिए और एक्सरसाइज भी करनी चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और कर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments