पुरुषों में प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर

कल्याण आयुर्वेद - प्रोस्टेट एक ग्रंथि है जो पुरुषों में होती है. वही प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर यूरिन पास करते समय जलन या दर्द की समस्या होती है. वहीं कुछ लोग प्रोस्टेट इन्फेक्शन को प्रोस्टेट कैंसर समझते हैं. पर यह गलत है जी हां यह जरूरी नहीं है कि प्रोस्टेट इन्फेक्शन का मतलब प्रोस्टेट कैंसर ही हो. लेकिन अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण महसूस हो रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ऐसे में अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम यहां आपको प्रोस्टेट इन्फेक्शन के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप भूल कर भी नजरअंदाज ना करें.

पुरुषों में प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर

प्रोस्टेट इन्फेक्शन के लक्षण -

1.प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर सबसे पहला लक्षण आपके लिए यह है कि आपको यूरिन पास करते समय काफी दर्द और जलन की समस्या होगी. ऐसे में इस लक्षण को नजरअंदाज करना सही नहीं है.

2.प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर यूरिन पास में जो दिक्कत आती है. उसके साथ ही आपको कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ेगा. इसमें आपको उल्टी या जी मिचलाने जैसा महसूस होता है.

3.प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर शरीर में काफी कमजोरी भी आ जाती है. जैसा कि हमने आपको बताया आपको उल्टी और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से काफी थकान भी आ जाता है. साथ ही आपको बॉडी पेन की समस्या भी होती है.

4.प्रोस्टेट इन्फेक्शन होने पर आपको बुखार भी लग सकता है. इसके अलावा आपको ठंड लगने जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं.

5.प्रोस्टेट इंफेक्शन के लक्षणों में लोअर बैक या एब्डोमिनल पेन की समस्या होना भी आम है.

प्रोस्टेट इन्फेक्शन क्यों होता है -

बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण प्रोस्टेट संक्रमण के लक्षण नजर आते हैं. एसटीडी डिजीज के कारण भी प्रोस्टेट इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है. अगर कभी सर्जरी या मेडिकल प्रोसेस के कारण आपको यूरिन पास करने के लिए थिएटर लगाया गया है तो भी आपको प्रोस्टेट इन्फेक्शन हो सकता है.

प्रोस्टेट इन्फेक्शन का इलाज -

1.यदि आपको अपने अंदर प्रोस्टेट इन्फेक्शन के लक्षण नजर आ रही हैं. तो ऐसे में आपको हल्दी के दूध का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. हल्दी वाले दूध में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिस पर इंफेक्शन जल्दी ठीक हो जाता है.

2.इसके साथ ही प्रोस्टेट इन्फेक्शन की समस्या होने पर इससे छुटकारा पाने के लिए आप किगल एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपको ब्लैडर हेल्दी रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments