इस चीज को खाने से तेजी से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - मोटापे को कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता है. इसके लिए कई बार हेल्दी डाइट लेना और जिम में भरपूर पसीना बहाना पड़ता है. कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद लॉकडाउन और work-from-home कल्चर की वजह से लोगों को वजन में तेजी से इजाफा हुआ है. लेकिन अब उनके लिए वेटलुक करना काफी मुश्किल हो रहा है.

इस चीज को खाने से तेजी से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा

वजन कम करने के लिए खाएं इसबगोल -

बढ़ता हुआ वजन अगर कम करना चाहते हैं, तो आप घरेलू और आसान नुस्खा अपना सकते हैं. मनचाहा रेस्ल्ट पाने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में इसबगोल को शामिल करना चाहिए. हो सकता है कि आपने इस चीज का नाम ना सुना हो, लेकिन इसके फायदे जानेंगे तो रोजाना खाना शुरु कर देंगे.

फायदे का सौदा है इसबगोल का सेवन -

इसबगोल को जाइलम ह्ल्क भी कहा जाता है. इसमें भरपूर फाइबर पाया जाता है, जिसमें बाल मूवमेंट में मदद मिलती है और एंजाइम अच्छी तरह से खाने को पचाते हैं. इसबगोल का फायदा सिर्फ वजन को कम करने को लेकर नहीं है, बल्कि इससे ब्लड प्रेशर और ह्रदय से संबंधित बीमारियों को रोकने में भी मदद मिलती है. या फ्री बायोटिक की तरह काम करता है. इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है. ईसबगोल आपके शरीर में तरल पदार्थ को अच्छे से दर्द करता है और पेट भरा हुआ महसूस होता है. जिसकी वजह से आप कम खाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है.

वजन कैसे कम करता है इसबगोल -

इसबगोल में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है. हालांकि इसे खाने से देर तक भूख नहीं लगती है. क्योंकि पेट भरा हुआ महसूस होता है. अगर इसे रोजाना सुबह नाश्ते के समय खाया जाए, तो वजन तेजी से कम होता है और पेट की चर्बी घटने लगती है.

कब्ज की परेशानी दूर होती है -

इसबगोल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है और पेट की गड़बड़ियां भी दूर हो जाती है. साथ ही इसे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने मैं भी मदद मिलती.

इसबगोल का इस्तेमाल कैसे करें -

इसबगोल को आप पानी आज उसे मिलाकर पी सकते हैं. कुछ लोग इस का शरबत तैयार करके पीते हैं. अगर पानी में दो चम्मच इसबगोल मिला दिया जाए तो यह एक गिलास में भर जाता है. आमतौर पर लोग सुबह खाली पेट खाते हैं लेकिन दिन में दो बार इसका सेवन किया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments