सुबह उठकर खाली पेट पी लें यह पानी, बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सुबह बासी मुंह पानी पीने बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके बारे में हम सभी को जानकारी है/ सुबह उठकर अगर मटके का पानी पिया जाए तो यह सबसे अधिक फायदेमंद होता है. डॉ अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मटके का पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है. शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर में जमा हुआ टॉक्सिन पदार्थ बाहर आसानी से निकल जाता है. अगर आपके पास मटका नहीं है तो आप नॉर्मल या ताजा पानी भी पी सकते हैं. लेकिन फ्रिज का पानी पीने से परहेज करें.

सुबह उठकर खाली पेट पी लें यह पानी, बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

मटके का पानी पीने के फायदे -

1.मिट्टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर का दर्द, ऐठन और सूजन की समस्या कम हो जाती है. 

2.गर्मियों में मटके का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मटके का पानी पित्त को संतुलित करता है साथ ही पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

3.मिट्टी के बर्तन में पानी रखने से पानी के अंदर विटामिन और मिनरल्स आ जाते हैं, जो शरीर के ग्लूकोस लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. जिससे शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

4.मटके का पानी पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा मिलता है. घड़े का पानी पीने से गले पर किसी तरह का बुरा असर नहीं होता है.

5.जिन लोगों को गैस या एसिडिटी की समस्या रहती है, उन्हें मटके का पानी जरूर पीना चाहिए. मटके के बर्तन वाला पानी पीने में भी स्वादिष्ट लगता है और यह उनकी समस्याओं को भी दूर करता है.

फ्रिज का पानी पीने के नुकसान -

फ्रिज का पानी पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि इस पानी को पीने से आंतो में सिकुड़न आ जाती है. साथ ही कब्ज और अपच की परेशानी भी होती है.

सुबह उठकर नॉर्मल पानी कैसे पिए -

मटका ना होने की स्थिति में आप नॉर्मल और ताजा पानी भी पी सकते हैं. नॉर्मल पानी को अधिक हेल्दी बनाने के लिए इसमें नींबू शहद मिला सकते हैं. इसके अलावा नॉर्मल पानी में खीरा, एलोवेरा और आंवला आदि मिलाकर इसे और हल्दी बनाया जा सकता है. यह ड्रिंक गर्मियों के मौसम में बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments