सेहत के लिए वरदान है तुलसी की चाय, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - जिस तरह तुलसी को घर में रखने के अनेक फायदे होते हैं. उसी तरह तुलसी की चाय पीने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं. दरअसल तुलसी के अंदर एंटी वायरस, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, कैलशियम आदि जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसलिए तुलसी की चाय पीने की सलाह दी जाती है.

सेहत के लिए वरदान है तुलसी की चाय, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इन दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा -

1.पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में भी तुलसी की चाय बहुत फायदेमंद होती है. आज के समय में लोग गलत खान-पान के कारण पाचन क्रिया की कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं. ऐसे में तुलसी की चाय का सेवन करने से न केवल मल त्यागने की प्रक्रिया आसान हो जाती है. बल्कि गैस की समस्या, दस्त की समस्या, पेट में ऐठन की समस्या, कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2.अच्छी नींद के लिए पिएं तुलसी की चाय -

बेहतर नींद के लिए तुलसी आपके बेहद काम की होती है. बता दें कि आज के समय में लोग तनाव और गलत जीवनशैली के कारण नींद की समस्या का सामना कर रहे हैं. ऐसे में आप अच्छी नींद के लिए तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं. यही नहीं अगर आप अन्य चायों की अपेक्षा तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, तो आपको जरूर फायदा मिलेगा.

3.अर्थराइटिस के पेशेंट के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. तुलसी की चाय में anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती है, जो जॉइंट्स में होने वाली सूजन और जलन की समस्या को दूर करती है. तुलसी की चाय गठिया की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि यह जोड़ों में दर्द और सूजन को दूर करती है.

4.आजकल तनाव में रहना कोई बड़ी बात नहीं है. क्योंकि अब हर किसी को कुछ ना कुछ स्ट्रेस होता ही है. आपको बता दें कि तुलसी का चाय पीने से शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को बनाए रखने और कम करने में मदद करती है और अगर आपकी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होगा, तो जाहिर सी बात है कि आपका स्ट्रेस भी कम हो जाएगा. इसलिए जब भी आपको ऐसा फील हो तो आप तुलसी की चाय का सेवन करें.

5.यदि, आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं, तो उससे आपका पाचन तंत्र खराब हो जाता है. जबकि तुलसी की चाय पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है और पेट की कई समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है. इसके अलावा सर्दी जुकाम से भी यह हमारी रक्षा करता है. जिन्हें सर्दी खांसी आदि की समस्या होती है, उन्हें तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें जल्द राहत मिल जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments